Advertisment

उत्तर प्रदेश में शराब खरीदने की तय हुई सीमा, जानिए एक बार में कितना खरीद सकते हैं

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (आबकारी) संजय भूसरेड्डी ने कहा कि प्रदेश में शराब (Liquar) की बिक्री शुरू हो गई है. तीन-चार दिन सीमित मात्रा में ही लोग शराब (Alcohol) खरीद सकेंगे.

Advertisment
author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Wine Shops

Coronavirus (Covid-19): Wine Shops( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के तीसरे चरण में सोमवार को शराब की दुकानें (Wine Shops) खुलते ही उमड़ पड़ी भीड़ को देखते हुए आबकारी विभाग ने इस पर लगाम लगाई है. विभाग ने एक बार में कितनी शराब (Liquar) खरीदी जा सकती है, इसकी सीमा तय कर दी है. प्रदेश के प्रमुख सचिव (आबकारी) संजय भूसरेड्डी ने कहा कि प्रदेश में शराब की बिक्री शुरू हो गई है. तीन-चार दिन सीमित मात्रा में ही लोग शराब (Alcohol) खरीद सकेंगे. एक बार में एक व्यक्ति सिर्फ एक बोतल, दो अद्धा, तीन पव्वा, दो बीयर की बोतलें और तीन बीयर की केन खरीद सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में सीमित दायरे में कारोबार के आसार, जानें आज की रणनीति

ओवररेटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

उन्होंने दुकानदारों की भी जमकर क्लास ली और ओवररेटिंग रोकने का सख्त निर्देश दिया. उनके औचक निरीक्षण से खलबली मच गई. उन्होंने कहा कि ओवररेटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्ररवाई की जाएगी. दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए ग्राहकों के लिए घेरे बनाए गए हैं और किसी भी तरह हंगामे से बचने के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. सुबह से ही शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ ने फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ ही तमाम गाइडलाइन का उल्लंघन किया तो प्रमुख सचिव भूसरेड्डी के साथ आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद को भी मैदान में उतरना पड़ा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): बैंक लोन की वापसी पर जारी रोक की अवधि बढ़ सकती है और तीन महीने

Advertisment

प्रदेश में शराब की दुकानों पर पहले ही दिन उमड़ी भीड़ से सूबे के आबकारी विभाग को पहले ही दिन काफी बड़ा राजस्व भी मिलने का अनुमान है. शराब की दुकानों पर आबकारी के साथ पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. इस दौरान यह भी देखा जा रहा है कि हर जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का कितना और किस तरह से पालन किया जा रहा है. आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने बताया कि आगे भी शराब की दुकानें खुलती रहेंगी. उन्होंने बताया कि अभी फैक्टरी से स्टॉक दुकानों तक पहुंचने में समय लग रहा है। ऐसे में कहीं भी एक व्यक्ति को एक बोतल से अधिक शराब नहीं दी जाए. उन्होंने कहा कि निर्धारित कीमतों का भी ध्यान रखा जाए. कुछ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर शराब की दुकानों को खोलना गलत बताया जा रहा है. इस पर आबकारी मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने सब कुछ ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया है. इससे राजस्व की भी बड़ी क्षति हो रही थी. आगे सरकार जो भी निर्णय करेगी, उसका पालन कराया जाएगा.

Wine Shop covid-19 Coronavirus Lockdown UP Liquar Shops corona-virus Uttar Pradesh Alcohol Shops coronavirus
Advertisment
Advertisment