Advertisment

भारत और मेडागास्कर के रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय वार्ता में समुद्री सुरक्षा सहयोग को दोहराया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को लखनऊ में डिफेंस एकस्पो 2020 के दूसरे दिन मेडागास्कर के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल रोकोटोनिरीना रिचर्ड से मुलाकात की.

Advertisment
author-image
Yogendra Mishra
New Update
rajnath singh

राजनाथ सिंह।( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को लखनऊ में डिफेंस एकस्पो 2020 के दूसरे दिन मेडागास्कर के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल रोकोटोनिरीना रिचर्ड से मुलाकात की. इस दौरान, रक्षा मंत्री ने क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सहयोग में संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिया. सिंह ने कहा, ‘‘समुद्री पड़ोसियों के रूप में दोनों देशों की जिम्मेदारी है कि वे सुरक्षित समुद्री वातावरण सुनिश्चित करें, ताकि व्यापार और वाणिज्य का विकास हो सके.’’

Advertisment

मार्च 2018 में मेडागास्कर में भारत के राष्ट्रपति की राजकीय यात्रा का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आई.’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से दोनों देशों को रक्षा सहयोग के लिए समर्थकारी ढांचा मिला. रक्षा मंत्री ने आशा व्यक्त की कि डिफेंस एकस्पो 2020 दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने और आपसी व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों का अन्वेषण करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा.

लेफ्टिनेंट जनरल रोकोटोनिरीना रिचर्ड ने इस अवसर पर कहा, ‘‘भारतीय महासागर के समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा को बढ़ाने में भारत की बड़ी भूमिका है.’’ उन्होंने ‘ऑपरेशन वेनिला’ के लिए अपनी सरकार की ओर से आभार व्यक्त किया, जिसमें भारतीय नौसेना ने चक्रवात ‘डयाने’ की वजह से मेडागास्कर में हुई तबाही से प्रभावित आबादी को सहायता प्रदान की. मेडागास्कर के रक्षा मंत्री ने इस वर्ष 26 जून को मेडागास्कर के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए भारत के रक्षा मंत्री को आमंत्रित किया है.

Source : Bhasha

hindi news uttar-pradesh-news latest-news Defence Expo 2020
Advertisment
Advertisment