Advertisment

आजादी के कई साल बाद भी इस गांव में छुआछूत का दौर जारी, नाई नहीं काटता है दलितों के बाल

झांसी के एक गांव में छुआछूत का दौर जारी है. यहां पर दलित लोगों के बाल नाई नहीं काटता है. लोगों को 20 से 30 किलोमीटर का सफर तय कर यहां से बाहर जाकर बाल कटाने होते हैं.  

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
untouchability continues in this village

untouchability continues in this village( Photo Credit : social media)

झांसी के एक गांव से छुआछूत का मामला सामने आया है. यहां पर दलित लोगों के बाल नहीं काटने का आरोप नाइयों पर लगा है. इस कारण दलितों को बाल कटवाने के लिए 20 से 30 किलोमीटर का सफर तय कर के जाना पड़ता है. गांव में आज भी जाति प्रथा और छुआछूत चरम पर है. इसके चलते दलित जाति के लोगों को हजामत व बालों की कटिंग के लिए दूसरे इलाके   की शरण लेनी पड़ती है.

Advertisment

गांव में आज भी छुआछूत का दौर जारी है

ये पूरा मामला झांसी के टहरौली तहसील के बिजना गांव का है. बिजना गांव के निवासियों ने उल्दन थाना पहुंचकर शिकायती पत्र दिया. उन्होंने बताया कि गांव में आज भी छुआछूत का दौर जारी है. इसके कारण नाई समाज के लोग उनके बाल नहीं कटते हैं. बाल कटवाने के लिए उन्हें गांव से कई किलोमीटर दूर आस पास के कस्बो में जाना पड़ता है. आजादी के कई सालों बाद भी दलित जाति के लोगों के खिलाफ छुआछूत की दीवार खड़ी है. दलित जाति के लोगों ने अधिकारियों से न्याय दिलाने की मांग की है, हालांकि मामले की जांच में पुलिस जुटी है. कई लोगों से पूछताछ जारी है.

ये भी पढे़ं:  Oman: ओमान तट के पास समुद्र में डूबा तेल टैंकर, 13 भारतीय समेत चालक दल के 16 सदस्य लापता

Advertisment

मंदिर में प्रवेश का अवसर नहीं मिलता है

इसी तरह एक मध्यप्रदेश के एक गांव में भी नाई दलितों के बाल नहीं काटते हैं. उन्हें मंदिर में प्रवेश का अवसर नहीं मिलता है. यहां अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के साथ अछूतों जैसा व्यवहार होता है. यह केस मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 30 किलोमीटर दूर बसे गांव कोडिया का है. गांव का एक वाल्मीकि परिवार उच्च जाति के लोगों के लिए अछूत माना जाता है. भोपाल जिले की हुजूर विधानसभा और फंदा ब्लॉक में कोडिया गांव मौजूद है. यहां पर जनसंख्या करीब ढाई हजार तक है. मगर यहां पर आजादी के 76 साल बाद भी दलितों के प्र​ति इस तरह का व्यवहार कायम है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

untouchability continues in this village newsnation hair cutting Barber jhasi barber not cut hair गांव में छुआछूत का दौर जारी
Advertisment
Advertisment