Advertisment

जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानों ने दी अपनी 80 फीसदी जमीन, सीएम योगी को सौंपे प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राजधानी लखनऊ में बुधवार को किसानों ने जेवर एयरपोर्ट निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई करीब 80.13 प्रतिशत भूमि के कब्जा प्रमाण पत्र सौंपे.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानों ने दी अपनी 80 फीसदी जमीन, सीएम योगी को सौंपे प्रमाण पत्र

जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानों ने दी 80% जमीन, योगी को सौंपे प्रमाण पत्र( Photo Credit : News State)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राजधानी लखनऊ में बुधवार को किसानों ने जेवर एयरपोर्ट निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई करीब 80.13 प्रतिशत भूमि के कब्जा प्रमाण पत्र सौंपे. 1334 हेक्टेयर भूमि कुल इस प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहण होनी है, जिसमें से आज 1068 हेक्टेयर भूमि यानी 80 फीसदी भूमि पर कब्जे के प्रमाण पत्र सौंपे गए हैं. जेवर के रोही, दयानतपुर, पारोहि, किशोरपुर, नगला और वनवारिवास के करीब 80 किसानों ने सीएम योगी आदित्यनाथ को कब्जा प्रमाण पत्र दिए. किसी भी प्रोजेक्ट के लिए 80 फीसदी भूमि का अधिग्रहण जरूरी होता है. इसके लिए आज इस मियाद को खत्म होने का आखिरी दिन था.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः मुलायम सिंह यादव से मिलने उनके घर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, शिवपाल यादव भी मौजूद

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का का सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला आम आदमी भी हवाई जहाज से चले. उन्होंने कहा कि विकास की किसी भी बड़ी परियोजना को आपसी सहमति और बेहतर संवाद के माध्यम से कैसे साकार किया जा सकता है, इसका यह बेहतरीन उदाहरण है. सीएम ने कहा कि जेवर के किसान और गौतमबुद्ध नगर के जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली इस मामले में काबिले तारीफ है.

Advertisment

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार इंटर कनेक्टिविटी के जरिये उस सपने को साकार कर रही है. विकास का असली पैमाना आम जन की खुशहाली है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी इसी की एक कड़ी है. इसके बन जाने से इस पूरे क्षेत्र के विकास में चार चांद लग जाएंगे. उन्होंने कहा कि कहा कि ढाई वर्ष पहले जब उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो प्रदेश में सिर्फ दो एयरपोर्ट थे, लेकिन आज 7 एयरपोर्ट का संचालन शुरू हो चुका है. पहले से मौजूद 17 हवाई पट्टियों को चालू करने का काम शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः बाबरी मस्जिद पर आज ही के दिन कोठारी बंधुओं ने फहराया था भगवा झंडा, फायरिंग में गई थी जान

उन्होंने कहा कि हमने कनेक्टिविटी पर ध्यान दिया है और एक्सप्रेसवे बना रहे हैं. यूपी में ही नौकरी और संभवनाएं बनाने में हम जुट हुए हैं. सीएम ने कहा कि किसानों का सकारात्मक रुख जेवर एयरपोर्ट के लिए अभिनंदन के अनुरूप है. समय सीमा में सब काम चल रहा है. दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में इसे विकसित करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि बाकी 20 फीसदी जमीन का भी हम जल्द अधिग्रहण कर लेंगे. योगी ने कहा, 'मैंने स्थानीय विधायक से बात की. उन्होंने किसानों से बात करके उनको तैयार करने को कहा है. विकास के लिए जमीन की जरूरत होती है. सहमति के लिए संवाद चाहिए होता है, जो अधिकारियों ने एक समय सीमा में पूरा किया. 80 फीसदी ज़मीन इसके लिए मिल चुकी है.

Advertisment

जेवर विधानसभा क्षेत्र के विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि भूमि अधिग्रहण को लेकर शुरू में काफी समस्या आ रही थी. ऐसा लगता था ये प्रोजेक्ट राजस्थान या हरियाणा चला जाएगा, लेकिन सीएम योगी ने खुद किसानों से बात की और वो तैयार हो गए. बिना किसी हंगामे और बवाल के अच्छे से भूमि अधिग्रहण हुआ है. इस मौके पर राज्य के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने एयरपोर्ट के विकास में लगे सभी लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लिए यह एयरपोर्ट मील का पत्थर साबित होगा. इसके जरिए सरकार नौजवानों को रोजगार दिया जाएगा. यूपी सरकार सबका साथ सबका विकास में जुटी हुई है.

यह वीडियो देखेंः 

Farmer Cm Yogi Adithyanath jewar-international-airport Jewar Airport
Advertisment
Advertisment