Advertisment

Firozabad: चूड़ी ही नहीं, फिरोजाबाद का यह आइटम है दुनियाभर में प्रसिद्ध, जानकर रह जाएंगे हैरान

Firozabad: फिरोजाबाद के ऐसे शो रूम में, जंहा जिधर भी आपकी नजर जाएगी वहां आपको खूबसूरत रंग बिरंगी लाइट्स नजर आएंगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Firozabad

Firozabad( Photo Credit : File Pic)

Firozabad: उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद वैसे तो कांच की चूड़ियों के लिए दुनियाभर में मशहूर है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये शहर ग्लास से बनी लाइट व खूबसूरत टेबल लेम्प, और झूमरों के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है.  जी हां यंहा लगभग 750 से ज्यादा ऐसी इकाइयां हैं जो कांच को आकार देकर खूबसूरत लाइट्स बनाने का कारोबार करती हैं. आज हम इसी कारोबार पर बात करेंगे कि किस तरह पिछले एक दसक में इस  व्यापार क्या क्या बदलाव हुए हैं. 

Advertisment

फिरोजाबाद की एक ग्लास फैक्ट्री में जहां पर हजारों की संख्या में मजदूर तपती भट्टी पर घंटो खड़े होकर कांच को तरह तरह से आकर दे रहे हैं . वैसे इन लाइट्स को फिरोजाबाद में बाउल, सुराही आदि आकार में बनाया जा रहा है. बाउल को वॉल लाइट के रूप में भी तैयार किया जा रहा है, जो कि घरों की दीवारों पर लगाई जाती हैं. ऑफिस में भी लोग इन लाइट का खूब इस्तेमाल करते हैं. वहीं, सुराही लैंप को टेबल लैंप के रूप के घरों में इस्तेमाल किया जा रहा है. कांच से तैयार होने वाली ये लाइट्स भारत के कई राज्यों में भेजी हैं, जिसमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्‍ली और राजस्थान समेत कई राज्‍य शामिल हैं. अब सबसे पहले उन मजदूरों से बात कर लेते हैं जो इन खूबसूरत लाइटस को बनाने का काम करते हैं. उन्होंने बताया कि किस तरह से एक दसक में न सिर्फ बनाने का तरीका बदला बल्कि इस व्यापार ने आधुनिक रूप ले लिया . 

आइये अब आपको ले चलते हैं फिरोजाबाद के ऐसे शो रूम में, जंहा जिधर भी आपकी नजर जाएगी वहां आपको खूबसूरत रंग बिरंगी लाइट्स नजर आएंगी. ऐसा कहा जाता है कि घर की छतों पर लटकने वाला झूमर राजसी वैभव का प्रतीक होता है, जोकि आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. तो यंहा झूमर भी है तो पिच्चर लाइट भी. और एक से बढ़कर एक खूबसूरत टेबिल लेम्प , बॉल हैंगिग लाइट, जिन्हें देख आपका दिल बस यही करेगा. इन सब को में घर ले जाऊं और घर को सजाऊँ . शो रूम संचालक की मानें तो आजकल सैकड़ों नही बल्कि हजारों ऐसी वैरायटी आ गयी है . जिन्हें लोग पसंद करते हैं . इनमें ज्यादातर खरीदारी लेम्प और झूमर की जाती हैं. जो विदेश तक सप्लाई होते हैं . उनका कहना था कि कांच की लाइट्स को अलग-अलग तरीके से हाथों से तैयार किया जाता है. इनको मार्केट में साइज के अनुसार अलग-अलग दामों में बेचा जाता है. साथ ही दुकानदार ने बताया कि इन लाइटों को कारखाने से लाया जाता है .

हमसे फिरोजाबाद के एक उद्योगपति कहते हैं कि पिछले एक दशक में फिरोजाबाद की लाइट बाजार में एक बड़ा बदलाव हुआ है . यहां वर्तमान में करीब 750 से ज्यादा इकाइयां कम कर रही है यह इकाइयां वो है . जो कुछ समय पहले किसी न किसी कारणवश बंद कर यहां से चले गए थे . लेकिन आज फिर से यह लाइट्स बाजार फल फूल रहा है वर्तमान आधुनिक सजावट के समान तैयार कर रहा है बस सरकार से यही अपील है कि चीन के सामानों पर पूर्णतय प्रतिबंध लगाया जाए ताकि इस बाजार को और मजबूती प्रदान हो सके .

Advertisment

यूपी के फिरोजाबाद में कांच के आइटम्‍स को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है. चूड़ि‍यों के साथ यह शहर कांच की लाइट के लिए भी काफी फेमस है. घर की सजावटों के लिए यहां लाइट्स को तैयार किया जाता है ...  जो विदेशों में अपनी एक अलग पहिचान बना रही हैं . 

Source : News Nation Bureau

Firozabad News Firozabad Firozabad Bangles market Firozabad Bangles Firozabad Bangles Industry
Advertisment
Advertisment