Advertisment

UP में गंगा-यमुना का रौद्र रूप, तेजी से बढ़ रहा जलस्‍तर; कई घरों में घुसा पानी

प्रयागराज में गंगा और यमुना के साथ-साथ टोंस और ससुर खदेरी जैसी छोटी नदियां भी उफान पर हैं. नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए यहां प्रशासन लगातार अलर्ट मोड पर है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
UP Flood

UP Flood

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज प्रयागराज में इस समय गंगा और यमुना नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है, जिससे बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. हालांकि, जलस्तर बढ़ने की रफ्तार अब कुछ हद तक कम हो गई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से लगभग ढाई मीटर नीचे बह रहा है, जबकि यमुना नदी भी तीन मीटर नीचे है. बाढ़ के कारण कुछ क्षेत्रों में पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया है और संगम जाने के कई रास्ते पानी में डूब गए हैं.

Advertisment

श्रद्धालुओं के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति

आपको बता दें कि प्रयागराज में इस समय सबसे अधिक परेशानी उन श्रद्धालुओं को हो रही है जो संगम में आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते हैं. संगम क्षेत्र पूरी तरह जलमग्न हो चुका है और वहां तक पहुंचने के लिए नावों का सहारा लिया जा रहा है. हालांकि, राहत की खबर यह है कि दोनों नदियों का जलस्तर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी हालात में सुधार होगा.

यह भी पढ़ें : हिमाचल में अगले दो दिन तक मौसम बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

प्रशासन का अलर्ट मोड और प्रयास

वहीं बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रयागराज का प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. गंगा और यमुना के अलावा टोंस और ससुर खदेरी जैसी छोटी नदियों का जलस्तर भी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लगभग सौ बाढ़ राहत चौकियां स्थापित की हैं और चौबीसों घंटे तीन पालियों में एक हाईटेक कंट्रोल रूम का संचालन हो रहा है. निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों का भी उपयोग किया जा रहा है.

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बाढ़ का प्रभाव

गंगा के किनारे स्थित दारागंज, सलोरी और बघाड़ा जैसे इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिससे कई घरों में दो से तीन फीट तक पानी जमा हो गया है. नतीजतन, कई लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है. गंगापार के बदरा और सोनौटी गांव के पास लिंक रोड पर भी पानी भर जाने से गांवों का संपर्क टूट गया है.

बाढ़ से निपटने के स्थायी समाधान की आवश्यकता

इसके अलावा आपको बता दे कि हर साल प्रयागराज में गंगा और यमुना की बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित होते हैं और कई रिहायशी इलाकों में पानी भर जाता है. इसके बावजूद, बाढ़ से निपटने के लिए कोई स्थाई समाधान नहीं अपनाया गया है. विशेषज्ञों और स्थानीय निवासियों का सुझाव है कि अगर शहरी इलाकों में गंगा और यमुना के किनारों पर बांध बनाए जाएं तो बाढ़ की समस्या को स्थायी रूप से हल किया जा सकता है.

Up government Breaking news UP Flood situation UP News Latest Prayagraj News in Hindi UP Flood news hindi news prayagraj news Prayagraj News in Hindi UP Flood UP Flood Situation Review
Advertisment
Advertisment