Advertisment

UP Flood: नेपाल से पानी छोड़ने पर घाघरा नदी में आई बाढ़, 100 से अधिक लोग फंसे, ऐसे लोगों को सुरक्षित निकाला

UP Flood: यूपी के बहराइच में नेपाल से छोड़े गए पानी की वजह से घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. 100 से ज्यादा लोग नदी के दूसरी ओर फंसे हुए थे. एनडीआरएफ पीएससी और एसएसबी ने रेस्क्यू कर सभी को सुरक्षित निकाला है.  

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
ghaghar river

ghaghar river ( Photo Credit : social media)

UP Flood:  यूपी के बहराइच में नेपाल की ओर से पानी छोड़े जाने से घाघरा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया. इस दौरान 100 से अधिक लोग नदी के दूसरी तरफ फंस गए. फिलहाल एनडीआरएफ पीएससी और एसएसबी ने रेस्क्यू कर सभी को सुरक्षित निकाल लिया है. बहराइच के मिहीपुरवा तहसील के चहलवा परगना धर्मापुर के लोगों की खेती की जमीन घाघरा नदी के दूसरी तरफ भी पड़ती है, जहां वे अपने कृषि कार्य के लिए प्रतिदिन आते जाते रहते है. शुक्रवार को रोजना की की तरह खेती के लिए 100 से अधिक लोग घाघरा नदी के दूसरी तरफ गए हुए थे, तब नदी का जलस्तर कम था.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  ED Raid: हरियाणा के सोनीपत में ईडी का एक्शन, कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार गिरफ्तार

शाम लगभग 6 बजे नेपाल से अत्यधिक मात्रा में पानी छोड़ा गया. इसके कारण अचानक से घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिस कारण सभी नदी के दूसरी तरफ ही फंस गए. शुरूआत में ही जलस्तर बढ़ता हुआ देखकर लगभग 63 महिला व पुरुष अपनी नाव में वापस आ गये. मगर बाकी के लोग फंस गए. सूचना प्राप्त होते ही प्रशासन ने बचाव अभियान शुरू कर दिया. 

ये भी पढ़ें:  Microsoft को 5 हजार करोड़ का नुकसान, भारत में विमान सेवाओं पर पड़ा असर, जानें कब ठीक होगी समस्या

फंसे लोगों को सुरक्षित इस पार पहुंचवाया

इसके बाद मौके पर पहुंची एसएसबी, पीएसी और एनडीआरएफ की टीमों के सहयोग से घाघरा नदी के दूसरी तरफ फंसे बाकी को सुरक्षित स्थानों पर लाया गया. घटना की जानकारी होने पर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने पुलिस अधीक्षक बृन्दा  शुक्ला, अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची. रेस्क्यू आपरेशन का नेतृत्व करते हुए नदी उस पार फंसे लोगों को सुरक्षित इस पार पहुंचवाया. इसके बाद दो बसों के जरिए उन्हें चहलवा गांव भेजा गया. चहलवा गांव पहुंचे लोगों को लंच पैकेट का वितरण किया गया. स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मेडिकल टीम भी बुलाई गई. वर्तमान में अपर जिलाधिकारी, तहसील व पुलिस प्रशासन, सिंचाई सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौके पर कैंप लगाए हुए हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

100 people trapped nepal release water newsnation Ghaghara River ghaghara river flooded UP Flood rescued safely
Advertisment
Advertisment