Advertisment

RRTS Corridor में पहली बार गाजियाबाद आरएसएस सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू 

Delhi-Meerut RRTS Corridor: एनसीआरटीसी के पहले सोलर पावर प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू हो गया है. यह सोलर पावर प्लांट गाजियाबाद रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) की छत पर लगाया गया है

author-image
Mohit Saxena
New Update
RRTS Corridor

rrts corridor( Photo Credit : social media )

Delhi-Meerut RRTS Corridor: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल बिजली आवश्यकता का 70 प्रतिशत घरेलू सौर संयंत्रों और बाहरी नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए, एनसीआरटीसी ने इस दिशा में अपना पहला पड़ाव हासिल किया है. एनसीआरटीसी के पहले सोलर पावर प्लांट से बिजली उत्पादन शुरू हो गया है. यह सोलर पावर प्लांट गाजियाबाद रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) की छत पर लगाया गया है. इसकी छत पर कुल 54 सोलर पैनल लगाए गए हैं. इन पैनलों का आकार लगभग 1x2 मीटर है. गाजियाबाद आरएसएस की छत पर लगे इन सोलर पैनल से हर साल करीब 25000 यूनिट बिजली पैदा की जा सकती है.

Advertisment

सौर ऊर्जा संयंत्रों से उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग एनसीआरटीसी द्वारा रेस्को मॉडल के तहत किया जा रहा है. इस मॉडल के तहत सेवा प्रदाता कंपनी उपलब्ध कराए गए स्थानों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाकर ऊर्जा का उत्पादन करती है. एनसीआरटीसी ने कुछ भी निवेश नहीं किया है, लेकिन प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से तय की गई दर पर डेवलपर द्वारा आपूर्ति किए गए ऊर्जा शुल्क के  लिए भुगतान करना होगा. इस उत्पन्न बिजली का उपयोग स्टेशनों/भवनों आदि की सहायक खपत को पूरा करने के लिए किया जाना है. गाजियाबाद आरएसएस से बिजली की आपूर्ति शुरू हो गई है और स्थानीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए उपयोग की जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi Budget: 78,800 करोड़ का बजट, दो वर्ष में तीनों कूड़े के ढेर हटा लिए जाएंगे

एनसीआरटीसी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों और इमारतों की छत   पर लगभग 11 मेगावाट संभावित सौर ऊर्जा उत्पन्न करेगा. अनुमान है कि इन संयंत्रों से लगभग 10 मिलियन यूनिट सौर ऊर्जा उत्पन्न होगी, जिसका उपयोग एनसीआरटीसी द्वारा स्टेशनों/भवनों आदि की सहायक खपत को पूरा करने के लिए किया जाएगा. एनसीआरटीसी ने कुल ऊर्जा का लगभग 70% प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है. अक्षय ऊर्जा स्रोतों से आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों, डिपो व अन्य स्थानों पर सोलर पैनल लगाने का कार्य चल रहा है.

Advertisment

इसके अलावा, सभी आरआरटीएस स्टेशनों और उनके परिसरों, डिपो, कार्यालयों और ट्रेनों में ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी. प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे लगाए जाएंगे जो भूमिगत स्टेशनों में महत्वपूर्ण ऊर्जा खपत को बचाने में मदद करेंगे.

स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग के माध्यम से, एनसीआरटीसी के इन प्रयासों से बिजली की लागत में    कमी और CO2 उत्सर्जन में पर्याप्त कमी सुनिश्चित होगी, जो सतत विकास के लिए आवश्यक है. एनसीआरटीसी प्रायोरिटी सेक्शन को सभी यात्री सुविधाओं के साथ मार्च महीने में पूरा करने के  लिए अग्रसर है.

Source : Himanshu Sharma

RRTS Corridor solar plant newsnation Ghaziabad RSS Solar Plant गाजियाबाद आरएसएस सोलर प्लांट newsnationtv
Advertisment
Advertisment