Advertisment

Haj Yatra 2025: हज यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, कई नियमों में किए गए बदलाव

Haj Yatra 2025: अगर आप हज यात्रा 2025 में जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. कल हज यात्रा के आवेदन की अंतिम तारीख है. इस बार यात्रा को लेकर कुछ जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
haj yatra 2025
Advertisment

Haj Yatra 2025: अगर आप हज यात्रा 2025 में शामिल होने के लिए इच्छुक है तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, जो लोग 23 सितंबर को हज में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके लिए एक और बड़ा मौका है. 30 सितंबर यानी कल तक आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. जो भी आवेदन इसके लिए अप्लाई करेंगे, उनके पासपोर्ट की वैधता पांच जनवरी, 2026 तक की होनी चाहिए. बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू की गई थी. 

30 सितंबर हज यात्रा के आवेदन की अंतिम तारीख

पहले आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर तय की गई थी. बाद में इसे बढ़ाकर 23 सितंबर कर दिया गया था. वहीं, एक बार फिर से आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई. आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आवेदनकर्ता इसके ऑफिशियल वेसबाइट पर जाकर जानकारी जुटा सकते हैं. हज की ऑफिशियल वेबसाइट- http://hajcommittee.gov.in 

हज के लिए ले जाना पड़ेगा सहयोगी

अगर कोई महिला बिना महरम श्रेणी के जाना चाहती हैं, तो इसके लिए उनकी आयु सीमा 45-65 तय की गई है. इसके लिए महिला अकेले या पांच महिलाओं के ग्रुप के साथ भी अप्लाई कर सकती है. वहीं, 65 साल से अधिक की महिला अकेले आवेदन नहीं कर सकती है. 65 साल से अधिक की महिला के साथ किसी ना किसी का होना जरूरी है. इसके अलावा अगर कोई पति-पत्नी की उम्र 65 वर्ष से अधिक है तो वह अपने साथ दो सहयोगी लेकर ही हज के लिए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Maharashtra: करोड़ों रुपये में बिकती है इस मछली की उल्टी, तस्करों की बन चुकी है पहली पसंद

ऐसे करें हज के लिए आवेदन-

  1. अगर आप हज पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट  www.hajcommittee.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें.इसके लिए हज यात्री को मांगी गई जानकारी सही-सही भरना पड़ता है.
  2. हज पर जाने से पहले यात्रियों को यात्रा से संबंधित ट्रेनिंग जी जाती है.
  3. पासपोर्ट 15 जनवरी 2026 तक वैध होना चाहिए.
  4. दो साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी हज पर जाने के लिए उतने ही पैसे देने पड़ेंगे, जितना एक वयस्क को देना पड़ता है.
  5. 65 साल से अधिक के लोग अकेले हज पर नहीं जा सकेंगे. उन्हें अपने साथ एक सहायक लेकर जाना पड़ेगा.
  6. चार्टर उड़ानों से तीर्थयात्रियों की वापसी 10-11 जून तक हो पाएगी.
Haj Yatra Haj Yatra budget how to apply for haj yatra haj yatra 2025
Advertisment
Advertisment