Advertisment

मानसून की सुस्त रफ्तार से UP वाले उमस भरी गर्मी से रहें परेशान, जानें कैसी रही बारिश?

गोरखपुर में अगस्त में 18 दिन बारिश हुई, लेकिन औसत से 22% कम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मानकों के मुताबिक सिर्फ 12 दिन बारिश दर्ज की गई. अगस्त के अंत तक रुक-रुक कर बारिश का अनुमान है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Gorakhpur Rain Update Today

Gorakhpur Rain Update Today

Gorakhpur Rain Update Today: अगस्त 2024 में गोरखपुर में बारिश की स्थिति कुछ अनोखी रही, जहां इस महीने के 22 दिनों में से 18 दिनों तक बारिश दर्ज की गई, वहीं औसत बारिश के मानकों के अनुसार यह महीना अब तक खरा नहीं उतरा है. गोरखपुर में इस बार बारिश की संख्या अधिक रही, लेकिन मात्रा की दृष्टि से यह औसत से 22% कम रही.

Advertisment

बारिश के दिनों की स्थिति

आपको बता दें कि गोरखपुर में इस अगस्त में बारिश के दिनों की संख्या औसतन 14 मानी जाती है पर इस बार 22 दिनों में से 18 दिन बारिश दर्ज की गई. बता दें कि 1, 2, 4, 6, 7, 8, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 20, 21 और 22 अगस्त को बारिश हुई. केवल 3, 5, 9 और 19 अगस्त को बारिश नहीं हुई. हालांकि, मौसम विभाग के मानकों के अनुसार, बारिश का दिन तभी माना जाता है जब 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश होती है. इस मानक पर केवल 12 दिन ही बारिश के दिनों में गिने गए.

यह भी पढ़ें : Heavy Rain Alert: हिमाचल में मानसून की वापसी, 25 अगस्त से भारी बारिश की संभावना; अलर्ट जारी

औसत से कम बारिश

बता दें कि मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त के पहले 22 दिनों में गोरखपुर में औसत 286 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन इस बार केवल 222 मिमी ही बारिश हुई. इस प्रकार, औसत से 22% कम वर्षा दर्ज की गई है. यद्यपि बारिश के दिनों की संख्या अधिक रही पर बारिश की मात्रा औसत से कम रही.

अगस्त के अंत तक पूर्वानुमान

इसके अलावा आपको बता दें कि अभी भी अगस्त के समाप्त होने में कुछ दिन शेष हैं और मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि महीने के अंत तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. अगस्त के अंतिम दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

UP Weather Forecast UP News up weather detail hindi news UP Weather Forecast Today Up weather news today gorakhpur UP weather UP Weather News UP weather alert
Advertisment
Advertisment