Advertisment

Hathras Case: 300 पन्नों की SIT रिपोर्ट के बाद एक्शन, SDM समेत 6 अधिकारी निलंबित

Hathras Case: हाथरस में मची भगदड़ की जांच रिपोर्ट एसआईटी ने प्रशासन को सौंपी है, 300 पन्नों की रिपोर्ट में अफसरों से लेकर आयोजनकर्ताओं पर सवाल उठे हैं, इस मामले में छह अधिकारी नप गए हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
hathras case

hathras case ( Photo Credit : social media)

Hathras Case:  हाथरस में इस माह दो जुलाई को एक सत्संग में मची भगदड़ की जांच को लेकर एसआईटी (SIT) ने अपनी 300 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है. अब इस पर एक्शन शुरू हो गया है. इस मामले में छह अधिकारियों पर गाज गिरी है. इस मामले में एसडीएम और सीओ समेत 6 अधिकारियों को निलंबित किया गया है। यह कार्यवाही एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद की गई है. वहीं एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की अगुवाई में मामले की जांच जारी है. हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मामले की उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दिए थे. इसके लिए उन्होंने समिति का गठन किया था। 

Advertisment

इस रिपोर्ट में भगदड़ के कारण हुई मौतों के लिए आयोजन कमेटी पर निशाना साधा गया था. इसके साथ प्रशासनिक अधिकारियों पर सवाल खड़े किए गए.  मगर रिपोर्ट में कहीं पर भी सूरजपाल, भोले बाबा उर्फ साकार विश्व हरि का जिक्र तक नहीं किया गया है. एसआईटी की 300 पन्नों की रिपोर्ट में 119 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं. इनमें हाथरस के डीएम अशीष कुमार, एसपी निपुण अग्रवाल से लेकर सत्संग की इजाजत देने वाले एसडीएम और सीओ सिकंदराराऊ और उस वक्त ड्यूटी पर तैनात पुलिस​कर्मियों के बयान शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: रूस की सेना में काम कर रहे भारतीयों की होगी वापसी, PM मोदी की यात्रा का दिखा असर 

इसके साथ सत्संग में मृतकों के परिजनों और घायलों के बयान भी लिए गए हैं. रिपोर्ट में सत्संग का आयोजन करने करने वाली कमेटी की ओर से अधिक लोगों को न्योता देना, आयोजन स्थल पर नाकाफी इंतजाम, अफसरों की ओर से लापरवाही को दुर्घटना का जिम्मेदार ठहराया गया है. इस जांच रिपोर्ट को शासन को सौंप दिया गया है.

सीसीटीवी की जांच कराई जानी चाहिए

इससे पहले सूरज पाल उर्फ भोले बाबा के वकील एपी सिंह ने हाथरस में मची भगदड़ पर नई थ्योरी पेश की थी. सिंह के अनुसार, सत्संग में 10-12 लोग जहरीला स्प्रे लेकर पहुंंचे थे. वे भीड़ में इसे छिड़कर भाग निकले थे. वकील ने इसे पूर्व नियोजित घटना बताया था. उनका कहना था कि ये सभी गाड़ी से भाग निकले थे. इस दौरान कई लोग बेहोश हो गए.  उनका कहना है कि सत्संग में लगे सभी सीसीटीवी की जांच कराई जानी चाहिए. ये दुर्घटना नहीं बल्कि हत्या का मामला है. 

121 लोगों की गई जान 

आपको बता दें कि दो जुलाई को यूपी के हाथरस में सूरजपाल उर्फ भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच गई थी. इसमें 121 लोगों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं थीं. इस मामले को लेकर पुलिस ने मुख्य आरोपी और एक लाख रुपये के इनामी देव प्रकाश मधुकर को पकड़ लिया है. वहीं छह और आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. ये सभी आरोपी सत्संग आयोजन समिति के मेंबर थे. 

Source : News Nation Bureau

hathras news newsnation Suraj Pal Jatav Sakar Vishwa Hari Sakar Narayan Hari Hathras stampede report Hathras incident SIT Hathras incident
Advertisment
Advertisment