logo-image
लोकसभा चुनाव
Live

Hathras Stampede: हाथरस की घटना पर सीएम योगी सख्त, मामले की होगी न्यायिक जांच

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई है. जबकि अभी भी कई लोग जिंदगी और मौत से लड़ रहे हैं.

Updated on: 03 Jul 2024, 02:53 PM

New Delhi:

Hathras Satsang Stampede Live Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हादसे पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है. इसके साथ ही मामले की जांच के आदेश दिए हैं. दरअसल, मंगलवार (2 जुलाई) को हाथरस जिले की सिकंदराराऊ तहसील के गांव फुलरई में भोले बाबा, साकार हरि बाबा का सत्संग चल रहा था. सत्संग सुनने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे.

जब सत्संग समाप्त होने के बाद लोग यहां से जाने लगे. इसी दौरान भगदड़ मच गई. भीड़ इतनी थी कि लोग एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे और देखते ही देखते सैकड़ों लोग भीड़ में दब गए. जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि अभी भी दर्जनों लोगों का एटा और आसपार के जिलों के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इनमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं. जिसके चलते माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

हाथरस की घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस की घटना पर सीएम योगी ने कहा कि, "हमने एडीजी आगरा के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया है. इसने एक प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत की है. उन्हें इसकी गहराई से जांच करने के लिए कहा गया है. ऐसे कई पहलू हैं जिनकी जांच करने की आवश्यकता है. राज्य सरकार ने न्यायिक जांच कराने का फैसला किया है, जिसका नेतृत्व एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश करेंगे. प्रशासन और पुलिस के सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी भी इसका हिस्सा होंगे."



calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने घटनास्थल का किया दौरा

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस में सत्संग के दौरान हुई घटना में 121 लोगों की मौत हो गई. सीएम योगी बुधवार को हाथरस पहुंचे. जहां उन्होंने घायलों से मुलाकात की. इसके बाद सीएम योगी ने घटनास्थल का भी दौरा किया.


calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने जताया दुख

हाथरस भगदड़ पर राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे लगता है कि सत्संग के लिए बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए थी. जब तक हम इसके वास्तविक कारणों का पता नहीं लगा लेते, तब तक मैं कुछ भी टिप्पणी नहीं करना चाहता. दुर्भाग्यपूर्ण घटना जब तक मैं यह नहीं देख लेता कि इसके कारण क्या हैं, तब तक मैं मौन रहूँगा."


calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने जताया दुख

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस में हुई घटना पर राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दुख जताया. उन्होंने कहा कि, "मैं अपनी पार्टी की ओर से संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं प्रार्थना करती हूं कि शोक संतप्त परिवारों को, दुख सहने की शक्ति मिले."



calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे सीएम योगी

Hathras Satsang Stampede Live Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ तहसील के गांव मुगलगढ़ी में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच सीएम योगी हाथरस पहुंच गए हैं. सीएम योगी ने हाथरस में पुलिस लाइन में अधिकारियों से हालात का जायजा लिया. उसके बाद वह घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे.


calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने लिया हालात का जायजा

Hathras Satsang Stampede Live Update: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंच गए हैं. जहां उन्होंने पुलिस लाइन में अधिकारियों से हालात का जायजा लिया. 


calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

घायलों से मिलने हाथरस पहुंचे सीएम योगी

Hathras Satsang Stampede Live Update: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ घायल हुए लोगों से मिलने के लिए हाथरस पहुंच गए हैं. इसके बाद वह घटनास्थल का भी दौरा करेंगे. बता दें कि इस हादसे में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 28 घायलों का अभी भी इलाज चल रहा है.


calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

हाथरस पहुंचे सीएम योगी

Hathras Satsang Stampede Live Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर दुख जताया और जांच के आदेश दिए हैं. इस बीच सीएम योगी हाथरस पहुंच गए हैं. कुछ देर में वह घटनास्थल का दौरा करेंगे.


calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से जुटाए साक्ष्य

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस के सिंकदराराऊ में मंगलवार को सत्संग के दौरान मची भगदड़ की जांच के लिए बुधवार सुबह फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंची. जहां से टीम ने साक्ष्य जुटाए. जांच के दौरान टीम के एक अधिकारी ने कहा कि, "हम यह नहीं बता पाएंगे कि हमें क्या मिला है. यहां से इकट्ठा करने के लिए कोई विशेष चीजें नहीं हैं, यह केवल भक्तों का सामान है जैसे जूते और बैठने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चादरें आदि."



calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

हाथरस हादसे पर क्या बोले यूपी के मंत्री संदीप सिंह

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ पर यूपी के मंत्री संदीप सिंह का कहना है, "घटना में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है. घायलों का इलाज चल रहा है. सीएम घायलों और उनके परिवारों से मिलने के लिए हाथरस जाएंगे. उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी घटना के लिए जिम्मेदार पाए जाएंगे. यह कोई छोटी घटना नहीं है.”



calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

अलीगढ़ में लाए गए 38 शव- एएसपी अलीगढ़

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में सत्संग के दौरान मची भगदड़ पर अलीगढ़ के एएसपी अमृत जैन ने बताया कि,"हमें हाथरस जिले से 38 शव मिले, जहां कल घटना हुई थी. हमने उनमें से 36 की सफलतापूर्वक पहचान कर ली है. कानूनी औपचारिकताएं - पंचायत नामा और पोस्टमॉर्टम पूरी करने के बाद, हमने उन्हें भेज दिया है, 36 शवों को उनके परिवारों के साथ उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया. 2 शव अज्ञात हैं, उनकी पहचान के लिए हमने नियंत्रण कक्ष के माध्यम से आसपास के सभी जिलों और पूरे राज्य में उनकी तस्वीरें जारी की हैं.''



calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

हाथरस हादसे में मरने वालों की संख्या 121 हुई

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मंगलवार को मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई है. अभी भी कई घायल अस्पतालों में भर्ती है, इनमें से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है.


calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

सपा ने लगाया प्रशासन पर आरोप

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस भगदड़ हादसे पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा कि, ''यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. ज्यादातर पीड़ित गरीब परिवारों से थे. यह एक प्रशासनिक चूक है. इसकी गहन जांच होनी चाहिए. स्थानीय प्रशासन को इसका डर नहीं है. इसे दंडित किया जा सकता है जब सरकार घरों पर बुलडोज़र चला रही है तो यह केवल स्थानीय प्रशासन की रक्षा करेगी."



calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

भोले बाबा की उपस्थिति को लेकर क्या बोले मैंनपुरी के डिप्टी एसपी

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि भोले बाबा मैंनपुरी के एक आश्रम में मौजूद हैं. इसे लेकर मैंनपुरी के डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने कहा कि, "लोग आश्रम (राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट) में आ-जा रहे हैं. किसी को नहीं रोका गया है. आश्रम में किसी भी तरह का कोई हादसा न हो इसलिए सुरक्षा बढ़ाई गई है."


calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

हाथरस हादसे की सीबीआई जांच की मांग

Hathras Satsang Stampede Live Update: हाथरस हादसे की सीबीआई जांच की मांग की गई है. दरअसल, अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की है. जिसमें उन्होंने हाथरस भगदड़ हादसे की सीबीआई जांच की मांग की है.



calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

हाथरस में लाए गए 38 शव

Hathras Stampede Live Update: यूपी के हाथरस में भगदड़ की घटना पर हाथरस के सीएमओ मंजीत सिंह ने बताया, ''यहां 10 मरीज भर्ती हैं और सभी की हालत स्थिर है. यहां 38 शव आए थे. इनमें से चार को आगरा भेजा गया. बाकी 34 का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है. दो को अभी भेजा जाएगा और उनमें से दो अज्ञात हैं.''


calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

हाथरस हादसे पर क्या बोले आगरा के सीएमओ

Hathras Stampede Live Update: हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 116 लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान आगरा के सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि, "21 शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए आगरा लाया गया है, 17 लोगों की पहचान हो चुकी है और चार अभी भी अज्ञात हैं. एक व्यक्ति जिला अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है."


calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

'भोले बाबा' की तलाश जारी

Hathras Stampede: हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ के बाद अब पुलिस प्रशासन सत्संग करने वाले 'भोले बाबा' की तलाश कर रही है. बताया जा रहा है कि भोले बाबा मैनपुरी जिले में राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में मौजूद हैं. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है. बता दें कि हाथरस जिले के सिकंदराराऊ में मंगलवार को सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई थी. जिसमें अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है.



calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कैसे हुआ हादसा

Hathras Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच सत्संग में शामिल हुई एक महिला ने बताया कि हादसा कैसे हुआ. कमला नाम की इस महिला की 16 साल की बेटी ने भी इस हादसे में अपनी जान गंवा दी. कमला का कहना है कि, "हम पिछले 20 सालों से सत्संग में भाग ले रहे हैं और ऐसी घटना कभी नहीं हुई. 'परमात्मा' (भोले बाबा) लगभग 2 बजे चले गए, उसके बाद लोग बाहर निकलने लगे इस दौरान भगदड़ मच गई.


calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

जांच में डॉग स्क्वाड की मदद ले रही फॉरेंसिक टीम

Hathras Stampede Live Update: मंगलवार को हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है. मामले की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है. जहां फॉरेंसिक यूनिट के सदस्य घटना स्थल पर जांच के लिए डॉग स्क्वाड की मदद ले रहे हैं.



calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

जांच में जुटी फोरेंसिक टीम

Hathras Stampede Live Update: हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 116 लोगों की मौत हो गई, मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि घायलों में से कई की हालत गंभीर बनी हुई है. इस बीचफोरेंसिक टीम जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं.



calenderIcon 07:48 (IST)
shareIcon

मुख्य सेवादार समेत कई लोगों खिलाफ मामला दर्ज

Hathras Stampede Live Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को सत्संग के दौरान मची भगदड़ में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है. इस मामले में अब प्रशासन ने कार्रवाई करना शुरू कर दी है. इस मामले में अब 'मुख्य सेवादार' कहे जाने वाले देवप्रकाश मधुकर और उस धार्मिक कार्यक्रम के अन्य आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. सभी के खिलाफ पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 105, 110, 126(2), 223 और 238 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.