Advertisment

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर, लू की चपेट में आने से अब तक 51 लोगों की मौत, सूबे में 49 के पास पहुंचा पारा

UP Heat Wave: उत्तर प्रदेश के कई शहर इनदिनों प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. गर्मी और लू के चलते बुंदेलखंड में बुधवार को 31 लोगों की मौत हो गई. प्रयागराज में बुधवार का पारा 48.8 डिग्री पहुंच गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heatwave

Heat Wave Alert( Photo Credit : Social Media)

UP Heat Wave: उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. गर्मी की आलम ये है कि अब इससे मौत होने की खबरें भी सामने आने लगी हैं. उत्तर प्रदेश में भी गर्मी तांडव मचा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुंदेलखंड में लू की चपेट में आने से बुधवार को 31 लोगों की मौत हो गई. सबसे ज्यादा लोगों की जान महोबा में हुई. जहां आठ लोग लू लगने से काल के गाल में समा गए. इसके बाद हमीरपुर में सात तो चित्रकूट में 6 लोगों की मौत लू की चपेट में आने से हुई है.

Advertisment

वहीं फतेहपुर में पांच, बांदा में तीन और जालौन में लोगों की मौत लू लगने से हुई है. बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर लोग किसी काम के चलते घर से बाहर निकले थे और रास्ते में अचेत होकर गिर गए. अस्पताल पहुंचने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: गोल्ड स्मगलिंग के आरोप में पकड़े गए शख्स से थरूर ने किया किनारा, बोले- 'वो स्टाफ का पूर्व मेंबर'

प्रयागराज में लू लगने से दरोगा की मौत

वहीं बहराइच में लू लगने से नानपारा और कैसरगंज इलाके में दो लोगों की मौत की खबर है. वहीं प्रयागराज में लू की चपेट में आने से एक दरोगा समेत चार लोगों की मौत हुई है. वहीं दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में मेरठ के रहने वाले एक बुजुर्ग की लू लगने से मौत हो गई. इसके अलावा बलिया में एक महिला की जान गई है तो वहीं वाराणसी में छह, मिर्जापुर में तीन, आजमगढ़, जौनपुर और सोनभद्र में एक-एक की मौत लू की चपेट में आने से हुई है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इन सभी लोगों की मौत लू लगने से हुई है. हालांकि, मौत की पुष्टि के लिए सभी शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है. जिसेस मरने की सही वजह सामने आ सके.

ये भी पढ़ें: 'आज फिर कह रहा हूं 21वीं सदी भारत की सदी होगी', होशियारपुर में बोले PM मोदी

प्रयागराज में 49 के पास पहुंचा पारा

बुधवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में लू चली. वहीं जिन इलाकों में लू नहीं रही. वहीं गर्मी हवाओं ने लोगों को लू का एहसास कराया. कल यानी बुधवार को प्रयागराज में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि कानपुर में पारा 48.4 डिग्री दर्ज किया गया. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बुधवार को भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा. जबकि रात में तापमान सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Monsoon In India: भारत में आया मॉनसून, केरल के कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू, नॉर्थईस्ट में भी आज ही होगी एंट्री

इन शहरों में मई में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

Advertisment

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के तीन शहरों कानपुर, सुल्तानपुर और फुरसतगंज में मई के महीने में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी. फुरसतगंज में पारा कभी 47 डिग्री नहीं पहुंचा. जो इस बार 47.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि बुधवार को कानपुर में तापमान 48.4 और सुल्तानपुर में पारा 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

HIGHLIGHTS

  • यूपी में गर्मी से हाहाकार
  • बुधवार को बुंदेलखंड में 31 की मौत
  • कानपुर में 48.8 डिग्री पहुंचा पारा

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert weather in up Heat Wave Update Heat Wave in up heat wave uttar-pradesh-news UP Weather Today
Advertisment
Advertisment