Advertisment

यूपी के मिर्जापुर में हीटवेव बनी जानलेवा, चुनाव ड्यूटी पर लगे 5 होमगार्ड्स की मौत, 16 का इलाज जारी

भारत में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कई जगहों पर तापमान 51 डिग्री से अधिक पहुंच चुका है. इसके कारण कई लोग जान गवां चुके हैं. मिर्जापुर के तापमान की बात की जाए तो शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
voting

election duty( Photo Credit : file photo)

लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है. 1 जून को सांतवें और अंतिम चरण का मतदान होना है. इस बीच मिर्जापुर में भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण चुनावी ड्यूटी में लगे 5 होमगार्ड की मृत्यु हो गई. इसके अलावा 16 होमगार्ड्स की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. ये सभी होमगार्ड सातवें चरण की वोटिंग को लेकर ड्यूटी पर तैनात थे. बताया जा रहा है कि पॉलिटेक्निक मैदान में वे अपनी ड्यूटी पर पहुंचे थे. उनके बीमार होने के बाद उन्हें ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था. यहां पर पांच होमगार्ड की मौत हो गई. 

Advertisment

तापमान 51 डिग्री से ऊपर जा चुका है

आपको बता दें कि उत्तर भारत में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कई जगह तापमान 51 डिग्री से ऊपर जा चुका है. इसके चलते अब तक कई दर्जन लोग जान गवां चुके हैं. मिर्जापुर के तापमान की बात करें तो शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को तापमान और भी बढ़ने का अनुमान है. शनिवार को जिले का तापमान 49 डिग्री को पार कर सकता है. इस बीच शुक्रवार को चिलचिलाती धूप में ड्यूटी में लगे होमगार्ड्स की तबियत बिगड़ने से मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: Exit Polls History: किस देश में सबसे पहले आया ए​ग्जिट पोल, भारत में कब शुरू हुआ चलन? जानें पूरी कहानी

बिहार में 32 लोगों की गर्मी से मौत

आपको बता दें कि देशभर में बढ़ती गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. अब तक इसके कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है. बीते दिनों बिहार में 32 लोगों की गर्मी से मौत हो गई. वहीं ओडिशा में 10 लोगों की जान गर्मी के कारण हो गई. बिहार में ये मौतें अलग-अलग जगहों पर देखने को मिली हैं. इसमें 17 औरंगाबाद में, छह आरा में, तीन-तीन गया और रोहतास में देखी गई. वहीं दो बक्सर में और एक पटना में हुई. ओडिशा के उरकेला में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. 

भीषण गर्मी को लेकर दी जा रही ये सलाह

गर्मी में जरूरी न हो तो बाहर निकलने की कोशिश कम से कम करें 

घर से निकलते वक्त हल्के रंग का कपड़ा पहने 

थोड़ी-थोड़ी देर पानी पीते रहे. प्यास न लगी हो तब भी

तेज धूप से बचने के लिए छाते का उपयोग करें 

कच्चा प्याज खाएं और इसे काट कर जेब में भी रखें

Source : News Nation Bureau

newsnation election duty heatwave turns deadly in mirzapur मिर्जापुर में हीटवेव heatwave mirzapur
Advertisment
Advertisment