Advertisment

Hot Weather: यूपी में जानलेवा हुई गर्मी, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में 15 लोगों की मौत, कई बीमार

Hot Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज यानी सोमवार को प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म जिला दर्ज किया गया. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 47.6 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

author-image
Mohit Sharma
New Update
UP Hot Weather

UP Hot Weather ( Photo Credit : File Pic)

Hot Weather: देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों ने गर्मी ने लोगों को खून के आंसू रुला दिए हैं. अत्यधिक गर्मी के कारण लोगों को मौसम जनित बीमारियों ने घेरना शुरू कर दिया है, जिसकी वजह अब मौतों की सिलसिला शुरू हो गए हैं. तीर्थ नगरी के नाम पुराने जाने वाले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और आसपास के इलाकों में गर्मी की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में 8 प्रयागराज, 5 कौशांबी और 2 प्रतापगढ़ के रहने वाले थे. इसके साथ ही गर्मी से हालत बिगड़ने के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान- किसानों के खाते में इस दिन आएंगे योजना के 2,000 रुपए

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज यानी सोमवार को प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म जिला दर्ज किया गया. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 47.6 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रयागराज में गर्मी की वजह से सुबह 10 बजे से शाज चार बजे तक कर्फ्यू जैसा माहौल रहा. गर्मी का भयावह रूप देखते हुए मौसम विभाग ने 22 जून तक लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में कल यानी मंगलवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 47 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 33 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

यह खबर भी पढ़ें- Mini AC: केवल 947 रुपए में मिल रहा मिनी AC, दो मिनट में कमरे को कर देता है चिल्ड

वहीं, गर्मी ज्यादा होने के कारण मौसम जनित बीमारियों सिर उठाने लगी हैं. लोगों में सिर दर्द, बेचैनी, उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. अस्पताल में डायरियां के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. चुभती गर्मी लोगों को इस कदर परेशान कर रही है, जैसे कि आसमान से अंगारे बरस रहे हों. ऐसे में लोगों के गर्मी से राहत का कोई विकल्प नहीं सूझ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में भीषण लू का दौर जारी है और इस हफ्ते गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा. आपको बता दें कि देश में इस समय गर्मी से बुरा हाल है. गर्मी का सबसे ज्यादा असर तो उत्तर भारत के राज्यों में देखने को मिल रहा है. यही गर्मी की ही पराकाष्ठा है कि घरों में रखे कूलर-पंखे जवाब दे चुके हैं और एडी भी लोड नहीं उठा पा रहे हैं. यही वजह है कि कई जगहों से एसी फटने या जलने से जैसी खबरें आ रही हैं

Source : News Nation Bureau

heat wave in north india Hot Weather News Hot Weather news in hindi UP Hot Weather Hot Weather in up hot weather conditions Hot Weather Precautions H hot weather in delhi Hot weather in india hot weather season heat wave in india heat wave india heat wave
Advertisment
Advertisment