Advertisment

UP News: जन शताब्दी के सामने किसने रखा था 6 मीटर का खंभा, पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

उत्तर प्रदेश के रामपुर में कथित तौर पर जन शताब्दी ट्रेन पलटाने की साजिश का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया कि इसका किसी संगठन या संघ से कोई लेना देना नहीं है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rampur train accident

6 मीटर का खंभा

Advertisment

उत्तर प्रदेश के रामपुर में कथित तौर पर जन शताब्दी ट्रेन पलटाने की साजिश का खुलासा हो चुका है. 18 सितंबर की रात को बिलासपुर और रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशनों के बीच रेल पटरी पर एक 6 मीटर लंबा लोहे का खंभा रखा हुआ था. अचानक से लोको पायलट की नजर उस पर पड़ गई और उसने एमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी.

जन शताब्दी को पलटाने की नहीं रची गई थी साजिश

गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा होने से पहले टल गया. वहीं, अब इस मामले को लेकर जीआरपी रामपुर और स्थानीय पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि बिलासपुर थाना क्षेत्र निवासी दो युवक संदीप चौहान और बिजेंद्र को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

संदीप और बिजेंद्र दोनों ही नशेड़ी हैं और दोनों पहले भी कई आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. 18 सितंबर की रात भी दोनों नशे की हालत में एक  बिजली के पोल को चुराने की कोशिश कर रहे थे. दोनों ने पोल को काट लिया और साथ लेकर रेलवे ट्रैक पार करने लगे.

रेलवे ट्रैक पर रखा था 6 मीटर का खंभा

इस बीच ट्रेन सामने से आ गई, ऐसे में जान बचाने के लिए दोनों बिजली के पोल को ट्रैक पर रखकर भाग गए. यहां ट्रेन को पलटाने की साजिश नहीं रची गई थी बल्कि यह सिर्फ चोरी का मामला था. हालांकि इस घटना में बड़ा रेल हादसा हो सकता था. इस घटना का किसी संगठन से कोई लेना-देना नहीं है. 

यह भी पढ़ें- Reel के चक्कर में बुजुर्ग के मुंह पर मारा स्प्रे, पुलिस ने सिखाया सबक

ट्रेन आता देख भाग निकले आरोपी

फिलहाल पुलिस दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है और उससे पूछताछ कर रही है. संदीप चौहान के खिलाफ बिलासपुर थाने में कई मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि बिजेंद्र के खिलाफ भी एक मामला दर्ज है. आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि दोनों लोहे की पोल चुराकर जा रहे थे. जमीन ऊबड़-खाबड़ थी और खंभा ले जाते समय अचानक से ट्रेन आ गई. जिसके बाद हम खंभे को छोड़कर भाग गए.

नशे की हालत में कर रहे थे बिजली का खंभा चोरी

इन दिनों लगातार रेल हादसे से जुड़ी खबरें सामने आ रही है. यूपी के कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को भी पलटाने की साजिश रची गई थी. रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर और मिठाई के डिब्बे में बम और बारूद मिले थे. इसकी जांच के लिए विशेष टीम भी गठित की गई है, लेकिन अब तक मामले का खुलासा नहीं हो सका है.

hindi news UP News today uttar pradesh news rampur Jan Shatabdi train accident
Advertisment
Advertisment