Advertisment

UP में अभी भी पुरानी दरों से वसूला जा रहा है वाहन चालकों से जुर्माना, जानिए क्यों

ट्रैफिक नियमों में हुए नए बदलाव का असर लोगों में भी दिखने लगा है. अब ज्यादातर लोग हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करते नजर आ रहे हैं.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
Traffic-challan

फाइल फोटो

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने भले ही यातायात के नियमों का पालन कराने के लिए एक सितंबर से बढ़ी दरों का जुर्माना लागू कर दिया है, लेकिन अभी उत्तर प्रदेश में यह पुरानी दरों से ही वसूला जा रहा है. अधिसूचना न जारी होने के कारण अभी तक ट्रैफिक और आरटीओ दोनों को पुरानी दरों से ही जुर्माना की पर्ची काटनी पड़ रही है. हालांकि विभागीय लोग नई दरों को लागू करने के लिए नियम तोड़ने वालों से अभी से ही दबाव बना रहे हैं. पर उनके सर्वर में नए चार्ज न होने के कारण उनके हाथ खाली हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, घरेलू दरों में 8 से 12 फीसदी की बढ़ोतरी

परिवहन अधिकरियों के अनुसार, राज्य सरकार की ओर से केन्द्रीय व्हीकल एक्ट के संशोधन को लेकर कोई अभी सूचना नहीं जारी गई है. हालांकि नोटिस के लिए सभी जरूरी प्रक्रिया परिवहन विभाग की ओर से भेजी जा चुकी है. अधिसूचना जारी होते ही एनआईसी की ओर से ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माने की नई दरों को लागू कर दिया जाएगा. आरटीओ विदिशा सिंह ने बताया, 'जब तक अधिसूचना नहीं जारी होती है तब तक यह पुरानी दरों से ही वसूला जाएगा. इस बारे में मंथन करके शीघ्र ही अधिसूचना जारी की जाएगी.'

यह भी पढ़ेंः आजम खान के बचाव में अब मुलायम सिंह यादव उतरे, बोले- कार्रवाई गलत

Advertisment

उधर, ट्रैफिक नियमों में हुए नए बदलाव का असर लोगों में भी दिखने लगा है. अब ज्यादातर लोग हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करते नजर आ रहे हैं. ये बात अलग है कि लोग चालान की बढ़ी हुई रकम को ज्यादा बता रहे हैं. उनके अनुसार पहले तो इसमें कमी आनी चाहिए, इसके साथ ही अगर आप पैसे वसूल रहे हैं तो वैसी सुविधाएं भी तो दीजिए.

यह वीडियो देखेंः 

New Traffic Rule Uttar Pradesh Traffic Rule Traffic fine
Advertisment
Advertisment