Advertisment

विकसित देश और राज्य के लिए निवेश पहली शर्त है: CM योगी आदित्यनाथ

CM Yogi Adityanath: सीएम योगी ने गुरुवार को गोरखपुर में 1040 करोड़ रुपये की 40 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

author-image
Suhel Khan
New Update
CM Yogi

CM Yogi Adityanath ( Photo Credit : ANI)

CM Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरखपुर में 1040 करोड़ रुपये की 40 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकसित देश और राज्य के लिए निवेश पहली शर्त है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास सुशासन के साथ-साथ कानून के शासन की व्यापकता का स्वाभाविक परिणाम है. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीआईडीए) के सेक्टर 13 में आयोजित एक समारोह में को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन सरकार का लक्ष्य पीएम मोदी के 'विकसित भारत' का निर्माण करना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी संदेशखाली की पीड़िताओं से करेंगे मुलाकात, इस दिन बंगाल के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री

इन योजनाओं की दी सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार जो गोरखपुर में जिन योजनाओं का शुभारंभ किया उनमें GIDA की परियोजनाओं में 650 करोड़ रुपये की अनुमानित आय के साथ कालेसर आवासीय टाउनशिप योजना का शुभारंभ, 300 करोड़ रुपये के निवेश के साथ SD इंटरनेशनल की प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और खाद्य पैकेजिंग कंटेनर इकाई शामिल हैं. इसके साथ ही 90 करोड़ रुपये की 18 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है. इस अवसर पर सीएम योगी ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के कौशल प्रशिक्षण केंद्र के छात्रों को नामांकन प्रमाण पत्र भी वितरित किए.

उत्तर प्रदेश को विकसित करने की जरूरत- सीएम योगी

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "विकसित भारत के इस संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश को विकसित करने की जरूरत है और इसके लिए गोरखपुर को विकसित करने की जरूरत है. विकसित देश, राज्य और जिले के इस संकल्प को पूरा करने के लिए औद्योगिक निवेश एक शर्त है." मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जो औद्योगिक विकास और रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं, वह बेहतर कानून-व्यवस्था, सुशासन और अच्छे जन प्रतिनिधियों के चुनाव का परिणाम हैं, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “जब इरादे अच्छे होते हैं, तो परिणाम भी अच्छे होते हैं.”

ये भी पढ़ें: IPL 2024 शेड्यूल का हुआ आधिकारिक ऐलान, 22 मार्च से शुरू होगा टूर्नामेंट

जल्द पूरी होगी गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना

सीएम योगी ने कहा कि गीडा (GIDA) नई ऊंचाइयों को छू रहा है. उन्होंने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है, जिससे लखनऊ की यात्रा के लिए दो मार्ग उपलब्ध होंगे. उन्होंने हाल के वर्षों में किये गये प्रयासों पर बल देते हुए इस क्षेत्र को औद्योगिक क्लस्टर के रूप में विकसित करने की आवश्यकता जताई. सीएम ने वरुण बेवरेजेज, कायन डिस्टिलरीज, सीपी मिल्क, तत्व प्लास्टिक, सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन, इंडिया ऑटोव्हील्स, बालाजी प्रोसेसर्स, रूंगटा इंडस्ट्रीज, कपिला कृषि उद्योग और सिंह पेपर प्रोजेक्ट्स जैसी कंपनियों द्वारा गीडा में किए गए निवेश के बारे में भी जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि इन निवेशों से लगभग 5,000 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गीडा क्षेत्र में अन्य उद्योगों के विकास को भी साझा किया, जिसमें 25 एकड़ में एक कपड़ा पार्क, 88 एकड़ में एक प्लास्टिक पार्क और 34 करोड़ रुपये से एक फ्लैट फैक्ट्री का निर्माण शामिल है. उन्होंने कहा कि सरकार धुरियापार में 5500 एकड़ में औद्योगिक टाउनशिप भी बनाने जा रही है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'जितना कीचड़ फेकेंगे 370 कमल उतनी ही शान से खिलेंगे', नवसारी में बोले PM मोदी

Source : News Nation Bureau

Chief Minister Yogi up-chief-minister-yogi-adityanath Yogi Adityanath GIDA uttar-pradesh-news CM Yogi uttar-pradesh-news-in-hindi
Advertisment