Advertisment

कैलाश महादेव मंदिर मेले का भव्य आयोजन, कांवड़ियों के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

आगरा के प्राचीन कैलाश महादेव मंदिर के मेले को लेकर सावन महीने में यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है. यातायात में बदलाव के तहत आगरा दिल्ली हाईवे के रूट बदल दिए गए हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Kailash Mahadev temple

कैलाश महादेव मंदिर

Agra News: सावन महीने के तीसरे सोमवार को आगरा के प्राचीन कैलाश महादेव मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. यह मेला हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है, जो भगवान शिव का जलाभिषेक करने और उनकी आराधना करने आते हैं. इस बार भी मेले का आयोजन अत्यंत धूमधाम से किया जा रहा है, जिससे आगरा में धार्मिक उल्लास का माहौल बन गया है. प्राचीन कैलाश महादेव मंदिर, आगरा के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है और इस मेले का आयोजन यहां की सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा है.

Advertisment

यातायात व्यवस्था में बदलाव

आपको बता दें कि कैलाश मेले के आयोजन के चलते यातायात व्यवस्था में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जिसका सबसे अधिक प्रभाव आगरा-दिल्ली हाईवे पर पड़ेगा. यह व्यवस्था 4 अगस्त रविवार से लेकर 5 अगस्त सोमवार तक लागू रहेगी. मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बल और पीएसी बल तैनात रहेगा.

यह भी पढ़ें : MP के इन 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी ये अहम चेतावनी

यातायात डायवर्जन निम्न प्रकार से रहेगा :-

  • दिल्ली से आगरा की ओर आने वाले भारी वाहन रिफाइनरी टाउनशिप चौराहे होते हुए गोकुल बैराज से यमुना एक्सप्रेसवे की ओर भेजे जाएंगे.
  • सिकंदरा मंडी के ऊपर एनएच 19 से कोई भी वाहन नहीं आ पाएगा और एनएच 19 कैलाश मोड़ से कैलाश मंदिर तक सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.
  • कारगिल पेट्रोल पंप की ओर से हाईवे की ओर आने वाले वाहन नहीं आ सकेंगे.
  • गुरुद्वारा एनएच 19 की ओर से सिकंदरा की ओर जाने वाले वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा.
  • फिरोजाबाद से मथुरा की ओर जाने वाले सभी वाहन यमुना एक्सप्रेसवे होकर जाएंगे.
  • फिरोजाबाद से जयपुर और ग्वालियर की ओर जाने वाले भारी वाहन इनर रिंग रोड होते हुए रोहता नहर की ओर जाएंगे.
  • ग्वालियर से हाथरस की ओर जाने वाले वाहन रोहता नहर से इनर रिंग रोड होकर जाएंगे.

श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं

वहीं भारी भीड़ को देखते हुए कांवड़ियों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. उन्हें सीधा रास्ता दिया जाएगा जिससे वे आसानी से भगवान शिव का जलाभिषेक कर सकें. कैलाश मंदिर पर भक्तों का तांता सुबह से ही लगा हुआ है और पुलिस प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है.

agra Up government UP government decision Mahadev Temple sawan UP News hindi news Breaking
Advertisment
Advertisment