Advertisment

बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही.. गरीब के घर आया 3.9 लाख रुपये का बिल, परिवार सदमे में!

गर्मी के मौसम में ज्यादा बिजली बिल एक परेशानी का विषय हो सकता है. गर्मी के प्रचंड प्रकोप के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में लोग द्वारा अत्यधिक मात्रा में बिल आने की शिकायत सुनने में आ रही थी.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
light bill

light bill ( Photo Credit : news nation)

गर्मी के मौसम में ज्यादा बिजली बिल एक परेशानी का विषय हो सकता है. गर्मी के प्रचंड प्रकोप के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में लोग द्वारा अत्यधिक मात्रा में बिल आने की शिकायत सुनने में आ रही थी. अब बिल्कुल ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ है, जहां एक मध्यम वर्गीय परिवार इसलिए सदमे में है, क्योंकि उन्हें कूलर, फ्रिज और दो पंखों जैसी बुनियादी घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने के लिए तकरीबन 3.9 लाख रुपये का बिजली बिल मिला है.

Advertisment

जी हां.. ये मजाक नहीं, हकीकत है. ये घटना कानपुर के चन्द्रशेखर के साथ पेश आई है. बकौल चन्द्रशेखर, उन्हें बीते कुछ महीनों से कोई बिल नहीं मिला था. मगर जब, बगैर बिना बिजली बिल लंबा वक्त गुजर गया, तो वह इस बारे में पता करने बिजली विभाग पहुंचे, जहां उन्हें न सिर्फ अपना बिल मिला, बल्कि बिल का आंकड़ा देख बड़ा झटका भी मिला... ये हैरान करने वाली राशि 3.9 लाख रुपये थी. 

जल्द होगा इसका समाधान...

बिना वक्त गवाए, चन्द्रशेखर ने फौरी तौर पर इसकी सूचना कानपुर बिजली विभाग को दी, जिन्होंने अपनी गलती स्वीकार हुए इसे तकनीकी गड़बड़ी करार दिया. साथ ही इस अनोखी समस्या के जल्द से जल्द समाधान की गारंटी भी दी.

Advertisment

वहीं कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (Kesco) के प्रवक्ता श्रीकांत रंगीला ने बताया कि, विभाग को इस मुद्दे के बारे में पता था और उन्होंने पुष्टि की कि बिलिंग प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी के कारण उच्च बिल उत्पन्न हुआ था. उन्होंने यह भी गारंटी दी कि समस्या का समाधान हो जायेगा और उपभोक्ता को अधिक बिल नहीं देना पड़ेगा. रंगीला ने साथ ही बताया कि, Kesco के सर्वर में किए गए बदलाव के कारण कुछ बिजली मीटरों में तकनीकी खराबी आ गई है, जिसके कारण सही डेटा दर्ज नहीं हो सका है. 

मिली जानकारी के अनुसार, चन्द्रशेखर संजय नगर, फूलबाग में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहते हैं. वह मासिक महज 9000 रुपये वेतन कमाते हैं और उनके लिए इतनी बड़ी रकम चुकाना असंभव है. जब परिवार को 3.9 लाख रुपये का बिल मिला, तो उन्हें इसे सही करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी.. बिजली विभाग के अधिकारी ने उनकी शिकायत सुनने को राजी गी नहीं थे. चन्द्रशेखर का दावा था कि, भले ही वह अपना सारा सामान बेच दें, लेकिन उनके लिए बिल का भुगतान करना असंभव है.

Source : News Nation Bureau

Technical Glitch summer season Kanpur Electricity Supply Company
Advertisment
Advertisment