Advertisment

10 महिलाओं को एक तरह से मारा, सीरियल किलर पुलिस के लिए बना सिरदर्द, जानें कैसे दबोचा

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से एक ऐसे सीरियल किलर को गिरफ्तार किया गया है, जिसे पकड़ने के लिए पुलिस की 22 टीमें 15 माह से लगी हुईं थीं. इसके लिए 1500 सीसीटीवी फुटेज को खंगाले गए.  

author-image
Mohit Saxena
New Update
serial killer

serial killer

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से एक ऐसे सीरियल किलर को गिरफ्तार किया गया है, जिसने अब तक दस महिलाओं की हत्या की है. सभी हत्याओं को एक ही तरह की किया गया. सभी के गले में साड़ी का फंदा दिखाई देता है. वहीं आसपास किसी तरह के कोई सबूत नहीं मिलने कारण पुलिस कई दिनों तक खोजबीन में लगी थी. हत्यारे को पकड़ने के लिए 22 टीमें बनाई गईं. वहीं 1500 CCTV कैमरे खंगाले गए. वहीं 1.5 लाख मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर रखा गया. इसके बाद ‘ऑपरेशन तलाश’ चलाया गया. 15 महीने तक पसीना बहाने के बाद यूपी पुलिस आखिरकार हत्यारे तक पहुंचने में कामयाब हो गई. 

Advertisment

पुलिस ने हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया है. एक-एक करके उसने 10 महिलाओं को मौत के घाट उतार दिया. मगर हत्या को अंजाम देने का तरीका एक जैसा ही था. सभी महिलाओं के शव खेतों में पाए गए. उनके गले में उन्हीं की साड़ी का फंदा पाया गया. 10 महिलाओं को मौत की सजा देने वाले सीरियल किलर ने पुलिस की पूछताछ में 6 हत्याओं को स्वीकार किया है.

ये भी पढ़े:  AAP मंत्री गोपाल राय बोले, मटियाला विधान सभा के गांवों में 42 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे हैं विकास कार्य

पुलिस के लिए चुनौती बना गया था सीरियल किलर

सीरियल किलर को पकड़ना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती तरह था. उसको पकड़ने के लिए पूरा जोर लगा दिया गया. 22 पुलिस टीमें बनानी पड़ीं. 1500 CCTV फुटेज को खंगाले गए. डेढ़ लाख मोबाइल कॉल निकाल कर कॉल डिटेल को चेक किया गया. सर्विलांस की मदद ली गई है. मगर हत्यारा पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पा रहा था और एक-एक कर हत्याओं को अंजाम देता गया. बाद में पुलिस किसी तरह से सीरियल किलर तक पहुंच गई. पुलिस की पूछताछ जारी है. उसे घटनास्थल पर ले जाकर डेमो कराया गया. 

पुलिस को पता लगा कि ये एक सीरियल किलर है जो हर हत्या को एक ही तरह से अंजाम देता है. सभी हत्याएं 25 किलोमीटर के दायरे में की गई है. ऐसे में सभी जगहों  पर नए कैमरे भी लगाए गए. 600 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए. इसके अलावा बॉडी बॉर्न कैमरे, खुफिया कैमरों की सहायता ली गई. प्रिं​ट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में  महिलाओं की हत्याओं सूचना दी गई. 

मुखबिरों को सक्रिय कर दिया गया

हत्यारे को पकड़ने को लेकर डेढ़ लाख मोबाइल नंबरों का डाटा लेकर सर्विलांस की मदद ली गई. कई वारदात गन्ने के खेतों में अंजाम दी गईं. इसे देखते हुए पुलिस कर्मियों को किसानों के भेष में वारदात वाले स्थलों के आसपास की जगह लगाया गया. ‘ऑपरेशन तलाश’ के लिए मुखबिरों को सक्रिय कर दिया गया. उसके आधार पर तीन स्केच को तैयार किया गया है. स्कैच दिखाकर लोगों से जानकारी ली गई. इसकी सहायता से पुलिस टीम हत्यारे तक पहुंचने में सफल हो गईं. 

पुलिस ने सीरियल किलर कुलदीप को पकड़ा लिया है. वह बरेली का निवासी है. नबावगंज थाना क्षेत्र के बाकरगंज गांव को रहने वाला है. पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो उसने सबकुछ उगलना शुरू किया. उसे डेमो के लिए घटनास्थल पर ले जाया गया. उसने हत्या की वजह महिलाओं से नफरत बताया. उसने हत्याएं किस तरह से की, यह सब उसने अपने डेमो में दोहराया. कुलदीप पहले महिलाओं से बातचीत करता, फिर उनसे अवैध संबंध बनाने ​की डिमांड रखता था. महिला के मना करने पर उसकी गला दबाकर हत्या कर देता था. 

हत्या साड़ी से गला दबाकर करता था

Advertisment

हत्यारा महिलाओं की हत्या साड़ी से गला दबाकर करता था. हत्यारे कुलदीप ने हत्या की 6 घटनाओं को कबूल किया. कुलदीप ने अधिकतर महिलाओं की हत्याएं गन्ने के खेत में की थीं. पुलिस ने इसकी वजह को जानना चाहा तो उसने बताया कि गन्ना काफी ऊंचा होता है.इसकी आड़ में वह खेत में महिला को खींचकर 5 से 10 मीटर अंदर तक जाता था. इसके बाद आराम से महिला की हत्या कर देता था. उसका कहना था कि गन्ने के खेत में आसपास से अगर कोई गुजर भी जाता तो उसे अंदर पड़े शख्स का पता नहीं चल पाता था. 

newsnationlive Serial Killer UP Serial Killer Newsnationlatestnews newsnation.in
Advertisment
Advertisment