Advertisment

Lok Sabha Election 2024: इन राज्यों को लेकर ECI का बड़ा फैसला, रचा इतिहास

मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव के नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. यह इतिहास में पहली बार हुआ है जब लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
EC

ECI का बड़ा फैसला( Photo Credit : फाइल फोटो)

मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव के नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. यह इतिहास में पहली बार हुआ है जब लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो. इस पीसी के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इस बार के इलेक्शन को ऐतिहासिक बताया. साथ ही यह भी कहा कि इस बार के आम चुनाव में 64 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, जिसमें 31 करोड़ महिलाएं और 33 करोड़ पुरुष शामिल है. साथ ही राजीव कुमार ने बड़ी जानकारी दी है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर, लू की चपेट में आने से अब तक 51 लोगों की मौत, सूबे में 49 के पास पहुंचा पारा

इतिहास में पहली बार चुनाव आयुक्त ने लिया यह बड़ा फैसला

वहीं, चुनाव के बाद हिंसा से जुड़े मामले पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिंसा को रोकने के लिए हमने कुछ स्टेट्स में पहली बार आदर्श आचार संहिता के बाद भी केंद्रीय बल की तैनाती करने का निर्णय लिया है, जिसमें पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल है. जहां-जहां हिंसा की आशंका है, वहां केंद्रीय बल तैनात रहेंगे.  हालांकि ये बल राज्य सरकार के अधीन ही रहेंगे. राज्य सरकार का काम है कि वह कानून और व्यवस्था बनाए रखें और मुझे भरोसा है कि राज्य सरकार ऐसा करने में सफल रहेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले सूत्रों ने यह जानकारी दी थी कि कई जगहों पर हिंसा को रोकने के लिए 4 जून को मतगणना के बाद भी कई राज्यों में केंद्रीय बल तैनात किए जाएंगे. 

मतगणना के बाद भी इन राज्यों में होगी केंद्रीय बल की तैनाती

वहीं, मतगणना के 15 दिन बाद तक आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सुरक्षों बलों की तैनाती की जाएगी और यूपी, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना के दो दिन बाद तक सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे. आपको बता दें कि ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव को भी संपन्न हुए.

HIGHLIGHTS

  • इतिहास में पहली बार चुनाव आयुक्त ने लिया यह बड़ा फैसला
  • इन राज्यों में होगी केंद्रीय बल की तैनाती
  • 64 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

Source(News Nation Bureau)

लोकसभा चुनाव 2024 election comission of india election 2024 lok sabha election 2024 result UP News Lok Sabha Elections Lok Sabha Elections 2024
Advertisment
Advertisment