Advertisment

Mahoba: गर्मी से बचाव के लिए प्रशासन की अनोखी पहल: डुग्गी पिटवाकर हीटवेव से बचाव को लेकर करवा रहा मुनादी

UP Heat Wave: डुग्गी के माध्यम से ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक लोग बेवजह घरों से बाहर ना आए यह उनके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा तक हो सकता है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Heat Wave

Heat Wave ( Photo Credit : File Pic)

UP Heat Wave: महोबा में भीषण गर्मी से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा अनोखी पहल देखने को मिली है. ग्रामीण क्षेत्रों में डुग्गी पिटवाकर प्रशासन हीटवेव से बचाव को लेकर मुनादी करवा रहा है. महोबा जनपद में दिन-ब-दिन बढ़ता पारा 45 से कम होने का नाम नहीं ले रहा. आसमान से बरसती आग के कारण रोजाना बड़ी संख्या में हीट स्ट्रोक के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. तीन दिनों के अंदर 15 लोगों की मौत हीटवेव से होना सामने आई है जिस पर प्रशासन मौत के सही कारणों का पता लगाने में जुटा है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन की प्रशंसनीय पहल लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी है. गांव में मुनादी कराकर लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील प्रशासन ने की है. एहतियातन सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक घरों में रहने की अपील प्रशासन ने की है ताकि लोगों को हीट वेव के प्रकोप से बचाया जा सके.

Advertisment

भीषण गर्मी का नौतपा आम जन जीवन पर नासूर बनकर टूटा

आपको बता दें कि बुंदेलखंड के महोबा में तप तपाती भीषण गर्मी का नौतपा आम जन जीवन पर नासूर बनकर टूटा है. तीन दिनों के अंदर हीट वेव के कारण जनपद में 15 मौतें होने की बात सामने आई है. जिला अस्पताल में बड़ी तादाद में उल्टी,दस्त बुखार के मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. आलम यह है कि अस्पताल में मरीजों को बेड भी कम पड़ रहे हैं. तीन दिन के अंदर 15 मौतों पर प्रशासन ने अब लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखी पहल शुरू कर दी है. अपर जिलाधिकारी राम प्रकाश बताते हैं कि महोबा में बढ़ता पारा आम जनजीवन को प्रभावित कर रहा है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में डुग्गी पिटवाकर मुनादी कराई जा रही है ताकि ग्रामीण इस भीषण गर्मी में बेवजह घरों से बाहर न निकले. जरूरत पड़ने पर ही यदि घर से निकालना पड़े तो पानी सहित धूप से बचाव की व्यवस्था जरूर कर ले.

अलग-अलग माध्यम से 15 लोगों की मौतें होने की बात आई

डुग्गी के माध्यम से ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक लोग बेवजह घरों से बाहर ना आए यह उनके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा तक हो सकता है. अपर जिलाधिकारी बताते हैं कि हीट वेव के चलते मरीजों की संख्या भी बड़ी है तो वहीं अब तक अलग-अलग माध्यम से 15 लोगों की मौतें होने की बात आई है जिसमें जांच कर मौत के सही कारणों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने लोगों से अपील की यदि हीट स्ट्रोक या लू लगने से किसी की मौत होती है तो पोस्टमार्टम जरूर कराएं ताकि मौत के सही कारणों के साथ-साथ मृतक परिवार को सरकारी मदद भी मिल सके. अपर जिलाधिकारी बताते हैं कि प्रशासन की मंशा है कि हीट स्ट्रोक की चपेट में कोई ना आए जिसके लिए उन्हें जागरूक करने हेतु हर कदम उठाए जा रहे हैं. लोगों से अपील के साथ-साथ गांव मुनादी कराकर भी उन्हें जागरूक किया जा रहा है. 

Source : News Nation Bureau

heat wave india heat wave in delhi heat wave in india Heat Wave in up
Advertisment
Advertisment