Advertisment

Accidents: ‘धूल को आग समझ कर रोकी ट्रेन, यात्री उतरे तो बगल वाली ट्रेन ने कुचला’, जाने इस साल के बड़े रेल हादसे

उत्तर प्रदेश के गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में 10-12 डिब्बे पटरी से उतर गए. अब तक चार लोगों की मौत हो गई है. इस साल के प्रमुख ट्रेन हादसों में जलपाईगुड़ी, गम्हरिया, फतेहगढ़ साहिब, दिल्ली और जामताड़ा के हादसे शामिल हैं.

author-image
Publive Team
New Update
2024 Big Rail Accident

2024 Big Rail Accident ( Photo Credit : Social Media)

उत्तर प्रदेश के गोंडा में ट्रेन हादसा हो गया. गुरुवार को चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कोच पटरी से उतर गए. जानकारी के अनुसार, 10 से 12 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. एसी कोच भी क्षतिग्रस्त हो गया है. गोंडा के झिलाही रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन डिरेल हुई है. ट्रेन के पटरी से उतरते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया, लोग चिल्ला रहे हैं. अब तक चार लोगों की मौत हो गई है. रेलवे विभाग कारणों की तलाश में जुट गई है. 

Advertisment

आइये जानते हैं, इस साल हुए कुछ बड़े ट्रेन हादसे… 

पहला हादसा- जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में 17 जून 2024 को बड़ा रेल हादसा हो गया था. यहां मालगाड़ी ने सियालदाह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मार दी थी. पीछे से मारी गई टक्कर में करीब 10 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं करीब 30 से अधिक लोग घायल हो गए थे. टक्कर इतना भयावह था कि कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरियों से उतर गई थीं. 

दूसरा हादसा- गम्हरिया, झारखंड

18 जनवरी 2024 को झारखंड के गम्हरिया रेलवे स्टेशन पर चार लोग ट्रेन की चपेट में आ गए थे. हादसे में उनकी मौत हो गई थी. ट्रेन पार करते वक्त चारों उत्कल एक्सप्रेस की चपेट में आ गए थे. सभी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था. ट्रेन नई दिल्ली से टाटानगर स्टेशन जा रही थी. गम्हरिया रेलवे स्टेशन के पास घना कोहरा छा रहा था, जिस वजह से उन्हें ट्रेन दिखी नहीं और वे इसकी चपेट में आ गए.  

Advertisment

तीसरा हादसा- फतेहगढ़ साहिब, पंजाब

2 जून 2024 को पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में भीषण ट्रेन हादसा हो गया था. यहां, सरहिंद के माधोपुर के पास दो मालगाड़ी टकरा गईं थीं. हादसे में दोनों ट्रेनों के ड्राइवर घायल हो गए थे. घायलों को श्री फतेहगढ़ साहिब अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, उनकी स्थिति गंभीर थी, इस वजह से उन्हें पटियाला के राजिंदर अस्पताल रेफर किया गया था. 

चौथा हादसा- दिल्ली

दिल्ली के जखीरा फ्लाईओवर में 17 फरवरी 2024 को रेल हादसा हो गया था. मालगाड़ी के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. मालगाड़ी लोहे की शीट के रोल से भरी हुई थी. हादसा दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के पास हुआ था. रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल साफ कराया और बाद में ट्रैक की मरम्मत की गई. 

पांचवा हादसा- जामताड़ा, झारखंड

झारखंड के जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच ट्रेन कई लोगों पर चढ़ गई थी. 28 फरवरी 2024 को हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी. वहीं कुछ लोग हादसे में घायल हो गए थे. दरअसल, बेंगलुरु-यशवंतपुर एक्सप्रेस डाउन लाइन में गुजर रही थी. किनारे गिट्टी का डस्ट उड़ रहा था, डस्ट देख चालक को लगा कि ट्रेन में आग लग गई और धुआं आ रहा है. ड्राइवर ने डर के मारे ट्रेन रोक दी और यात्री ट्रेन से उतर गए. इस बीच कुछ लोग अप ट्रैक से गुजर रही ईएमयू ट्रेन की चपेट में आ गए थे. हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी.  

Advertisment

बालासोर हादसा, जिसने सभी को हिला कर रख दिया

ओडिशा के बालासोर जिले में दो दून 2023 को भीषण हादसा हो गया था. इसमें 296 लोगों की मौत हो गई थी. 1200 से अधिक लोग घायल हो गए थे. यहां तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं थीं. दरअसल, चेन्नई से हावाड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थीं, जिससे कोरोमंडल की बोगियां पटरी से उतर गई थीं. डिरेल हुए डिब्बे बगल वाली लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा-एक्सप्रेस से टकार गई थी. रिपोर्ट में सामने आया कि मानवीय चूक और कोरोमंडल एक्सप्रेस को गलत सिग्नल दिए गए थे. 

Source : News Nation Bureau

Dibrugarh Express derailed Dibrugarh Express Accident Fatehgarh Sahib train accident major train accident Delhi Train Accident Gamharia train accident 2024 train accidents Gonda Train Accident railway accidents Dibrugarh Express Jalpaiguri train accident
Advertisment
Advertisment