Advertisment

2025 में शुरू होने जा रहा है मेरठ मेट्रो, आधुनिक सुविधाओं से है लैस, सामने आया पहला लुक

Meerut Metro: उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2025 में मेट्रो का संचालन शुरू होने जा रहा है. यह मेट्रो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसका पहला लुक भी सामने आ चुका है. इसे देश की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली मेट्रो बताई जा रही है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
meerut metro

2025 में शुरू होने जा रहा है मेरठ मेट्रो

Meerut Metro: उत्तर प्रदेश के मेरठ में जल्द ही देश की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है. 2025 में यूपी को अपनी 7वीं मेट्रो ट्रेन मिल जाएगी. मेट्रो का पहला लुक भी सामने आ चुका है. बता दें कि मेरठ में कुल 12 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. इसे लेकर कोच और ट्रेन की टेस्टिंग की प्रक्रिया भी इंजीनियरों की टीम ने शुरू कर दी है. NCRTC के अफसरों का दावा है कि जून 2025 तक मेरठ में मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. 

Advertisment

मेरठ मेट्रो बिलकुल अलग डिज़ाइन की गई

मेरठ मेट्रो ट्रेन के लुक से अब पर्दा उठ चुका है.  मेरठ पहला ऐसा शहर होगा जिसे न सिर्फ नमो भारत ट्रेन की सौगात मिली है बल्कि अब मेरठ मेट्रो भी इसी ट्रैक पर दौड़ेगी. दिल्ली लखनऊ मेट्रो से मेरठ मेट्रो बिलकुल अलग डिज़ाइन की गई है. मेरठ मेट्रो में कुशन सीट्स दी गई हैं. इस ट्रेन में 700 लोग एक साथ सफर कर सकते है वहीँ बैठन के लिए 173 सीट्स दी गई है.

13 स्टेशनों पर होगा मेट्रो का ठहराव

मिली जानकारी के अनुसार मेरठ में मेट्रो का कुल 13 स्टेशनों पर ठहराव होगा. जिसमें रिठानी, मेरठ साउथ, ब्रह्मपुरी, बेगमपुल, भैंसाली, शताब्दीनगर, मेरठ सेंट्रल, मेरठ नॉर्थ, मोदीपुरम, डोरली, मोदीपुरम डिपो, एमईएस कॉलोनी शामिल है. फिलहाल मेट्रो 23 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. दिल्ली की तरफ से आने वाले मेट्रो का पहला स्टेशन मेरठ साउथ होगा. मेरठ का सबसे बड़ा अंडर ग्राउंड स्टेशन बेगमपुल होगा. 

यह भी पढ़ें-  कानपुर में NRI डॉक्टर हुआ डिजिलट अरेस्ट, 5 दिन में ठगे 80 लाख

30 मिनट में पूरा सफर तय करेगी मेट्रो

मेरठ मेट्रो 13 स्टेशनों पर चलेगी और सिर्फ 30 मिनट में ही यात्रा पूरी कर लेगी. मेरठ साउथ से यात्रा शुरू होगी जो मोदीपुरम तक चलेगी. मेट्रो के लिए दो रिसीविंग सब-स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं, जिसमें पहला रिसीविंग सब-स्टेशन शताब्दी नगर आरएसएस में होगा. दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर बनी मेरठ मेट्रो में भी चार्जिंग प्वाइंट जगह-जगह पर होगा. अधिकारियों का यह दावा है कि मेरठ मेट्रो देश में चलने वाली सभी मेट्रो से बेहतर होगी. 

700 लोग एक बार में तय कर सकेंगे सफर

आपको बता दें कि एनसीआरटीसी ने मिलकर एल्सटॉम कंपनी के साथ मेरठ मेट्रो का निर्माण किया है. यह कंपनी मेट्रों का संचालन शुरू होने के बाद 15 साल तक मेट्रो का रखरखाव करेगी. हर दो किलोमीटर पर मेट्रो का ठहराव होगा. मेरठ मेट्रो कुल 23 किलोमीटर का दूरी तय करेगी, जिसमें 5 किमी अंडर ग्राउंट दूरी भी शामिल है. मेट्रो 120 किलोमीटर की रफ्तार से प्रतिघंटा दूरी तय करेगी. इसके साथ ही ट्रेन के हर कोच के दरवाजों के सामने पुश बटन भी लगाया गया है. जिसे दबाने पर दरवाजा खुल जाएगा. इस मेट्रो में एक साथ 700 लोग सफर तय कर सकेंगे. यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसमें यात्रियों के लिऐए लगेज रैक भी दिया गया है. 

Advertisment

मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था हर सीट पर

मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था हर सीट पर देखने को मिलेगी. दो तरह की सीट्स दी गई हैं. दिव्यांगों क लिए और मरीज़ों क लिए अलग स प्रबंध किये गए हैं. इस ट्रेन में ड्राइवर केबिन में सीसीटीवी कंट्रोल सिस्टम इसके आलावा ट्रेन में 18 से ज़्यादा सीसीटीवी कैमरे और पैसेंजर पायलट टॉक बाइक सिस्टम दिया गया है. भारत में ऐसी रीजनल ट्रेन की पहली सौगात है जो मेरठ के लोगों को मिली है. जो यात्री रोजाना मेरठ से दिल्ली सफर करते हैं, उनके लिए नमो भारत ट्रेन और दूसरी तरफ जो यात्री मेरठ में लोकल सफर करना चाहते हैं. उनके लिए अलग से मेरठ मेट्रो से सफर कर सकेंगे.

(रिपोर्ट- सैय्यद आमिर हुसैन

UP News Meerut Metro first look today uttar pradesh news
Advertisment
Advertisment