Advertisment

Weather Update: देश के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून की दस्तक, यूपी समेत इन हिस्सों में होगी बारिश, जानें IMD का अपडेट 

Weather Update: जुलाई की शुरुआत से कम बारिश होने की वजह से वातावरण में उमस बढ़ गई है, यूपी के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट  जारी.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : ani)

देशभर के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है. जुलाई की शुरुआत में कम बारिश होने के कारण वातावरण में काफी उमस महसूस की गई. राजधानी में मॉनसून आ चुका है मगर इसके बाद भी यहां जमकर बारिश नहीं हो रही. यहां पर धूप का असर देखा जा रहा है. इस कारण दिल्ली के लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं. वहीं यूपी के पूर्वी हिस्से और पहाड़ों पर रोजना तेज बारिश हो रही है. आइए जानने की कोशिश करते हैं दिल्ली-NCR सहित देशभर के मौसम का हाल. 

Advertisment

यूपी में 21 जुलाई से बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ चुका है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बरसात का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी के इलाकों में  हल्की बरसात हो सकती है. मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, 21 जुलाई से राज्य के विभिन्न भागों में झमाझम बारिश होगी. 

ये भी पढ़ें:  Microsoft को 5 हजार करोड़ का नुकसान, भारत में विमान सेवाओं पर पड़ा असर, जानें कब ठीक होगी समस्या

राजधानी में बारिश का अलर्ट जारी 

दिल्ली में बीते कुछ दिनों से गर्मी बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग ने रोजाना हल्की बूंदाबांदी का पुर्वानुमान जारी किया है, मगर दिल्ली में बारिश की एक बूंद नहीं गिरी है. गर्मी और उमस के कारण राजधानी के लोग काफी परेशान हैं. मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं राजधानी में आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री हो सकता है. 

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का खतरा

उत्तराखंड में सावन आने के बाद एक ​बार ​फिर से मॉनसून सक्रिय हो गया है. इसके कारण एक बार फिर से उत्तराखंड में भारी बरसात होगी. विभाग के अनुसार, इस वीकेंड राज्य के कई क्षेत्रों में झमाझम बरसात हो सकती है. वहीं लैंडस्लाइड का भी खतरा बताया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में अगले चार-पांच दिन भारी बरसात होने का अनुमान है. यहां पर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार अगस्त माह में मॉनसून दोबारा से रफ्तार पकड़ने वाला है. गुजरात के कई इलाकों में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. कई इलाको में बाढ़ जैसे हालात हैं. यहां पर दमकल कर्मी फंसे लोगों का बचाव करने में लगे हुए हैं. यहां पर दमकल के कर्मी लोगों को बाढ़ से बाहर निकालने में मदद कर रहे हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

मॉनसून की दस्तक newsnation IMD Update Weather Update monsoon arrives Weather News Weather Forecast
Advertisment
Advertisment