Advertisment

वाराणसी में इस साल आएंगे 22 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आने की संभावना, बनेगा नया कीर्तिमान

Varanasi Tourism: पर्यटन विभाग के अनुसार, यात्रियों का आंकड़ा 22 करोड़ से भी ऊपर जाएगा और सिर्फ रेलवे से पिछले साल ढाई करोड़ से अधिक पर्यटक वाराणसी पहुंचे.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Famous Ghat In Varanasi

tourism varanasi( Photo Credit : social media)

Varanasi Tourism:  वाराणसी इस समय पर्यटको की पहली पसंद बनी हुई है. आलम ये है की पिछले साल 2023 में पर्यटकों की संख्या साढ़े ग्यारह करोड़ थी जो इस साल 2024 के मध्य में ही हो गयी है और पर्यटन विभाग का दावा है की इस बार ये आंकड़ा 22 करोड़ से भी ऊपर जाएगा जो एक नया कीर्तिमान होगा. पर इन सब के बीच काशी में इस समय सबसे   बड़ा मुद्दा ये खड़ा हो गया है की जो पर्यटक यहां आ रहे है वो काशी के होटल गेस्ट हाउस और धर्मशाला में रुक रहे है पर इसके सही आंकड़े किसी भी विभाग के पास   नहीं है और न ही किसी को पता है की आखिर बनारस में गेस्ट हॉउस ,होटल ,धर्मशाला की संख्या कितनी है, जबकि पिछले सात सालो में काशी के हर गली मोहल्लो और सड़कों पर होटल गेस्ट हाउस की बाढ़ सी आ गयी है. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

रेल से ढाई करोड़ से ज्यादा पर्यटक आये

बनारस में इस समय पर्यटकों की बाढ़ सी है हर दिन एक नया कीर्तिमान स्थापित हो रहा है पर इस शहर में उनके रुकने के लिए होटल, लाज, गेस्ट हाउस कितने है किसी सरकारी विभाग को नहीं मालूम पर आपको इस पुराने शहर में चारो तरफ होटल,लाज  और गेस्ट हाउस नजर आएंगे. वाराणसी में पिछले साल सिर्फ रेल से ढाई करोड़ से ज्यादा पर्यटक आये और इस बार एक नया कीर्तिमान बनने जा रहा है. पर्यटन विभाग खुद कह रहा है जहा पिछले साल 2023 में  पर्यटकों की संख्या साढ़े ग्यारह करोड़ थी जो इस साल 2024 के मध्य में ही हो गयी है और पर्यटन विभाग का दावा है की इस बार ये आंकड़ा 22 करोड़ से भी ऊपर जाएगा और सिर्फ रेलवे से पिछले साल ढाई करोड़ से अधिक पर्यटक वाराणसी पहुंचे थे और इस बार इससे कही अधिक आने की उम्मीद है.

Advertisment

वाराणसी में कुल 1100 होटल

पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से बनारस अग्रणी हो चला है इसमें कोई दो राय नहीं है पर चिंता इस बात पर अब सामने आयी है की आखिर ये पर्यटकों का सैलाब जिन होटल, गेस्ट हाउस, लाज में रुक रहा है उसके आंकड़े में इतना गोलमाल क्यों है इसकी शुरुवात पर्यटन विभाग से करते है पर्यटन विभाग के आंकड़े के अनुसार वाराणसी में कुल 1100 होटल ,लाज और पेईंग गेस्ट हाउस है और इसके नियम के अनुसान इन्हे परमिशन दिया गया है और हाल ही में लगतार जिस से फर्जी होटल और गेस्ट हॉउस की शिकायत मिली उसके बाद काशी विश्वनाथ धाम के पास येलो जॉन में सात गेस्ट हॉउस सीज किये गए और टूरिजम डिपार्टमेंट इस अभियान को जारी रखने की बात भी करता है. पर इनके पास भी समुचित आंकड़े नहीं है.

Source : News Nation Bureau

Ganga Aarti of Varanasi tourism varanasi newsnation varanasi tourism varanasi
Advertisment
Advertisment