Advertisment

गंगा की तेज धार से NH 31 कटकर ध्वस्त, पूरे गांव में घुसा पानी, राहत और बचाव कार्य जारी

उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से उपर जा चुका है. गंगा की धार राष्ट्रीय राजमार्ग को काटकर ध्वस्त कर दिया है.    

author-image
Mohit Saxena
New Update
ganga river in baliya

ganga river

उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में गंगा नदी ने तबाही मचा रखी है. यह गंगा के बढ़ते जलस्तर से एक तरफ जहां गांव के गांव जलमग्न हो गए   हैं, वहीं बैरिया तहसील क्षेत्र के चांद दियर गांव के समीप गंगा की तीखी धार ने राष्ट्रीय राज मार्ग 31 को लगभग 25 मीटर तक काटकर ध्वस्त कर दिया है. जिससे गंगा का पानी सड़क किनारे स्थित पूरे गांव में घुस गया. जिससे 1 हजार से 12 सौ की आबादी पूरी तरह से जलमग्न हो गई. सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम ने तत्काल प्रभाव से राहत बचाव कार्य करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. बलिया के जिलाधिकारी तथा अपर जिलाधिकारी समिति राजस्व विभाग की टीम ने मौके का स्तरीय निरीक्षण किया है. वहीं मौके पर पहुंची NH के अधिकारियों की टीम रोड को ठीक करने का प्रयास कर रही है. 

Advertisment

रेसक्यू करते हुए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया है कि कल देर रात्रि लगभग 2:00 बजे गंगा नदी के प्रभाव से बैरिया तहसील क्षेत्र के चांद दियर गांव के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग  31 कटकर ध्वस्त हो गया. इसके बाद गंगा का पानी गांव में घुस गया. उन्होंने बताया कि यहां हजार से 1200 की आबादी है. मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम सभी लोगों को रेसक्यू करते हुए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. इसके उपरांत उनके रहने तथा भोजन की व्यवस्था की जा रही है.

गांव में 4•5 से 5 फीट तक पानी भरा हुआ है

Advertisment

उन्होंने बताया कि इस दौरान किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है. गांव में 4•5 से 5 फीट तक पानी भरा हुआ है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग की क्षति को ठीक करने के लिए यह अधिकारी उपस्थित हैं तथा उसे ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है. शाम तक संभावना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग को फिर से शुरू कर दिया जाएगा. 

गंगा नदी बलिया में खतरे के निशान से 2 मीटर ऊपर बह रही

घटना के कारण के सवाल पर उन्होंने बताया कि फिलहाल गंगा नदी बलिया में खतरे के निशान से 2 मीटर ऊपर बह रही है तथा गंगा के पानी के दबाव से मिट्टी का कटान हुआ व उसके साथ ही रोड भी कटवा शुरू हो गया. तो पानी के दबाव इतना अधिक था कि रोड लगभग 25 मीटर तक कट गया तथा उसके बाद गंगा का पानी गांव में चला गया. 

newsnation baliya district baliya Newsnationlatestnews Ganga
Advertisment
Advertisment