Advertisment

अब हाईटेक गाड़ियों से चलेगी यूपी पुलिस, नए कानून लागू होने के बाद किया गया बदलाव

UP Police High Tech Vehicles: यूपी पुुलिस भी अब नए कानून के तहत अपने आप को ढालने लगी है. इसके लिए सबसे पहले पुलिस ने यूपी 112 में बदलाव किया है और इसके लिए पुलिस को हाईटेक गाड़िया दी जा रही हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
UP 112

UP 112( Photo Credit : Social Media)

UP Police High Tech Vehicles: देश में नए कानून लागू होने के बाद यूपी पुलिस ने भी अब खुद के उसके अनुरूप ढालना शुरू कर दिया है. नए कानून के मुताबिक, अब डिजिटल साक्ष्य के तौर पर विडियो को भी महत्व दिया गया है. इसलिए यूपी पुलिस भी अब खुद को इसके अनुरूप हाईटेक कर रही है. इस बीच यूपी पुलिस को यूपी 112 को नई गाड़ियां दी जा रही हैं, जिनकी छत पर हाई डेफिनेशन कैमरा लगा होगा. इस कैमरे की खासियत ये है कि ये कैमरा अपने चारों ओर 300 मीटर के दायरे में वीडियो बनाने की क्षमता रखता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Doda Encounter: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा भट्टा इलाका, देर रात फिर हुई गोलीबारी, सर्च ऑपरेशन जारी

आसानी से बनाए जा सकेंगे भीड़ और हंगामे के विडियो

बता दें कि राज्य में कही भी कोई घटना होने पर उसकी जानकारी मिलने के बाद यूपी 112 पुलिस सबसे पहले पहुंच जाती है. अब तक इसके पुलिसकर्मी बॉडी वार्न कैमरे से लैस होते थे, जिससे भीड़ या हंगामे के दौरान वीडियो बनाना मुश्किल होता था. लेकिन नये कानूनों के हिसाब से यूपी 112 को भी हाईटेक किया जा रहा है. इस बीच बरेली जिले में यूपी 112 को नौ नई गाड़ियां मिल गई हैं. इन गाड़ियों की छत पर हाई डेफिनेशन कैमरा लगा हुआ है. ये कैमरा चारों ओर घूमकर 300 मीटर की दूरी तक का वीडियो आसानी से बना सकता है. इनमें से आठ गाड़ियों को फील्ड में तैनात कर दिया गया है. वहीं एक गाड़ी को एसएसपी के साथ उनके एस्कॉर्ट में शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: Suvendu Adhikari:'सबका साथ, सबका विकास' नारे को बदलने की जरूरत, शुभेंदु अधिकारी ने दिया विवादित बयान

रूट से गायब नहीं होगी पीआरवी

यही नहीं यूपी 112 की गाड़ियों में अब नामी कंपनी की हाईटेक एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल) भी लगाई गई है. वहीं पुरानी एमडीटी कई बार स्लीप मोड में चली जाती थी, या फिर उसके सिग्नल गायब हो जाते थे. जिससे कई बार उसकी लोकेशन ट्रैक नहीं होती थी. ऐसे में कोई घटना होने की स्थित में दूर मौजूद पीआरवी को भेजना पड़ता था. लेकिन नई एमडीटी से इस प्रकार की समस्या नहीं होगी और ये कभी भी लोकेशन से गायब नहीं होगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

ऑनलाइन रहेगा सारा रिकॉर्ड

बरेली के एसपी ट्रैफिक शिवराज के मुताबिक, यूपी 112 कैमरे से रिकॉर्ड किया गया पूरा डाटा मुख्यालय के सर्वर पर सुरक्षित रहेगा. विवेचक इसे प्राप्त करके इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके साथ ही नई एमडीटी में घटना से संबंधित सारा ब्योरा भी ऑनलाइन सुरक्षित रहेगा. जबकि पहले इसके लिए एक रजिस्टर बनाना पड़ता था. यानी अब रजिस्टर बनाने की परेशानी से भी निजात मिलेगी.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

UP Police high tech vehicles UP Police 112 Latest UP News in Hindi up-police UP Police vehicles new law UP 112 Police
Advertisment
Advertisment