Advertisment

कानपुर में NRI डॉक्टर हुआ डिजिलट अरेस्ट, 5 दिन में ठगे 80 लाख

यूपी के कानपुर से डिजिटल अरेस्ट का मामला सामने आया है, जहां 85 वर्षीय बुजुर्ग एनआरआई डॉक्टर से 80 लाख की ठगी की गई. 5 दिनों तक डॉक्टर के साथ उनके पूरे परिवार को डिजिटल अरेस्ट कर के रखा गया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
digital arrest pic

इन दिनों डिजिटल अरेस्ट का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है. महज एक महीने के अंदर राज्यभर से एक के बाद एक डिजिलट अरेस्ट के कई मामले सामने आ चुके हैं. एक बार फिर 80 लाख की ठगी का मामला उत्तर प्रदेश के कानपुर से आया है, जहां एनआरआई डॉक्टर को पांच दिनों तक डिजिटल अरेस्ट कर के रखा गया और उससे 80 लाख रुपये भी अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिया. घटना पर बुर्जुग डॉक्टर ने बताया कि उसके पास एक कॉल आया और कहा कि हम आरबीआई से बोल रहे हैं. आपके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं. इसके साथ ही सीबीआई और क्राइम ब्रांच का आपका केस सौंपा गया है. सीबीआई का नाम लेकर बुजुर्ग डॉक्टर को पहले तो डराया गया और फिर डिजिटल अरेस्ट कर लिया गया.

Advertisment

डॉक्टर से 80 लाख रुपये की ठगी

आरोपियों ने एनआरआई डॉक्टर से कहा कि उनके ऊपर इंटरनेशनल मनी लॉन्ड्रिंग का मामला लगा है. जिसकी जांच सीबीआई कर रही है और जल्द ही इसे लेकर आपसे पूछताछ की जाएगी. इस कॉल के आते ही डॉक्टर के साथ-साथ उनका परिवार भी डर गया. जिसके बाद डॉक्टर से कहा कि आप बैंक जाकर इस दिए गए अकाउंट में 80 लाख रुपये जमा कर दें. इससे आप बच सकते हैं. आरबीआई का कॉल देखकर 85 वर्षीय डॉक्टर रमेश टंडन बैंक जाकर बताए गए अकाउंट नंबर पर 80 लाख रुपये ट्रांसफर कर  दिए. आरोपियों ने यह भी कहा कि आपके अकाउंट में करोड़ों रुपये हैं और अगर बैंक जाकर 50 फीसदी राशि हमें नहीं दिया तो सीबीआई 80 लाख रुपये जब्त कर लेगी. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: मौसम को लेकर आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में तूफान की आशंका

Advertisment

5 दिन तक रखा डिजिटल अरेस्ट

घटना पर डॉक्टर के भतीजे संजय टंडन ने बताया कि 26 अगस्त को व्हाट्सएप पर कॉल आया था. कॉल कर आरोपी ने अपना नाम अजय बंसल बताया था. जिसके बाद आरोपियों ने खुद को आरबीआई का बताकर चाचा को सीबीआई का डर दिखाया. पूरे परिवार को 26 अग्सत से लेकर 3 सितंबर तक डिजिटल पांच कॉल आया था.

क्या होता है डिजिटल अरेस्ट?

Advertisment

डिजिटल अरेस्ट में साइबर फ्रॉड करने वाले खुद को पुलिस या बैंक का बताकर लोगों के मन में डर पैदा कर देते हैं और जब विक्टिम उनकी बातों में आ जाते हैं तो वह उनसे पैसे ठग लेते हैं. इसमें स्कैमर आपको घर में ही कैद रखते हैं.

UP News digital arrest case today uttar pradesh news
Advertisment
Advertisment