logo-image
लोकसभा चुनाव

हाथरस हादसे में पीड़ितों का छलका दर्द, अस्पताल में लाशों का अंबार, हेल्पलाइन नंबर जारी

भीषण गर्मी के कारण भक्तों की स्थिति बेहद खराब हो गई. सत्संग में पहुंचे लोगों ने बताया भगदड़ के वक्त का हाल. अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 02 Jul 2024, 08:27 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दर्दनाक घटना सामने आई है. भोले बाबा के सत्संग में हिस्सा लेने के लिए हजारों श्रद्धालु यहां पर पहुंचे. यहां सत्संग खत्म होने के बाद मची भगदड़ में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसा बताया जा रहा है कि सत्संग में भीषण गर्मी के कारण भक्तों की स्थिति बेहद खराब हो गई. मरने वालों में सबसे अधिक महिलाएं और बच्चे हैं. बताया जा रहा है कि जरूरत के ज्यादा लोगों  के यहां पर पहुंच जाने की वजह से भगदड़ मच गई. सभी डेड बॉडी को एटा मेडिकल कॉलेज भेजा गया है. सत्संग में भाग लेने के लिए पहुंचे कई लोगों ने अपनी आपबीती सुनाई. आइये जानने की कोशिश करते हैं कि उस समय क्या हालात थे.

 

सत्संग में भाग लेने पहुंची एक महिला ने बताया, “हम कई लोगों के साथ एक गाड़ी में सत्संग में हिस्सा लेने के लिए गए थे. जब भगदड़ मची तो सब एक-दूसरे पर चढ़ रहे थे. एक दूसरे को धक्का देने की कोशिश कर रहे थे. इसमें कई लोग दब गए. सत्संग खत्म होने के बाद जब हम जा रहे थे तो तभी लोग एक दूसरे को धक्का देने लगे और कुचलने लगे.“

हाथरस भगदड़ की घटना की चश्मदीद शकुंतला देवी का कहना है, "वहां भोले बाबा का सत्संग चल रहा था. सत्संग खत्म होते ही कई लोग वहां से निकलने लगे. सड़क ऊबड़-खाबड़ होने के कारण भगदड़ मच गई और लोग गिर गए और लोग एक दूसरे को कुचलकर जाने लगे. "

सत्संग में भाग लेने पहुंची ज्योति नाम की युवती ने यहां की स्थिति के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा, “हम कई लोग सत्संग में भाग लेने पहुंचे. यहां पर बहुत सारे लोग थे. शुरुआत में सबकुछ ​ठीक था. मगर सत्संग खत्म होने के बाद सभी लोग एक दूसरे पर चढ़ गए. पता ही नहीं चला कि ये सब कुछ कैसे हो गया. यहां से बाहर आने की जगह नहीं मिल पा रही थी. इस भगदड़ में कइयों की मौत हो गई.“

सत्संग में हिस्सा लेने वालों ने अस्पताल की अव्यवस्था पर आक्रोश व्यक्त किया है. लोगों ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन तक नहीं है. ऐसे में कैसे किसी का उपचार हो सकेगा. उनका कहना है कि पुलिस से लेकर चिकित्सक से जुड़े सभी अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं. हमारी कोई सुनने को तैयार नहीं है. 

जिला प्रशासन ने किया हेल्पलाइन नंबर

हाथरस का जिला प्रशासन ने हालात पर नजर बनाए हुए है. आम लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 05722227041 तथा 05722227042 जारी किए हैं.