Advertisment

अब कहीं भी गाड़ी खड़ा करना जेब पर पड़ेगा भारी, वाहन पार्किंग को लेकर यहां की सरकार लाने वाली है नए नियम

New Vehicle Parking Policy: उत्तर प्रदेश में कहीं भी गाड़ी खड़ी करने पर भुगतान शुल्क देना होगा. नगर विकास विभाग रात्रिकालीन पार्किंग की व्यवस्था को शुरू करने  वाला है. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
car parking

vechile parking

Advertisment

New Vehicle Parking Policy: उत्तर प्रदेश में सड़कों पर रातभर पर अपनी गाड़ी करना अब महंगा साबित हो सकता है. इसके लिए आपको बड़े शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है. नगर विकास विभाग वाहन पार्किंग को लेकर नई नीति लाने की तैयारी कर रही है. योजना के तहत, नगर निगम के अधिकार क्षेत्र (सार्वजनिक जगहों) में आने वाले स्थानों पर अगर कोई रात में गाड़ी को खड़ा करता है तो उसे पार्किंग शुल्क देना होगा. यहा शुल्क हर रात 100 रुपये, वहीं सप्ताह भर के लिए 300 रुपये, महीने भर के लिए 1000 रुपये होगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: गोवा में विपक्ष ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, कहा-बेरोजगारी को लेकर युवाओं में निराशा और असंतोष

वहीं साल भर के लिए 10 हजार रुपये का शुल्क तय किया जाएगा. अगर कोई बिना कि परमिट के इन जगहों पर गाड़ी करता है तो उससे तीन गुना शुल्क मांगा जाएगा. अभी इस प्रस्ताव को लेकर तय विभाग से सुझाव नहीं मिले हैं. इसे लेकर आपत्ति की पूरी डिटेल मांगी गई है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे लागू कर दिया जाएगा. 

मनमाने तरह से पार्किंग टेंडर हो रहे हैं

Advertisment

आपको बता दें कि प्रदेश में स्पष्ट पार्किंग नी​ति न होने की वजह से मनमाने तरह से पार्किंग टेंडर हो रहे हैं. इसके कारण शहरों में अवैध पार्किंग का जाल बढ़ता जा रहा है. बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुनियोजित पार्किंग को लेकर नगर विकास विभाग से नई नीति लाने का निर्देश दिया था. इसके बाद अब नगर विकास नई पार्किंग नीति को सामने लेकर आया है. नगर निगम की ओर से ऐसे सुझाव भी दिए जा सकते हैं कि पार्किंग को निजी हाथों में दिया जाए. बड़े शहरों के नगर निगमों में पार्किंग ठेकों में बड़ी कंपनियां भी अपना टेंडर डाल सकती हैं. 

आबादी के अनुसार, शुल्क तय होंगे

नगर निगम से अनुमति मिलने के बाद ठेकेदार रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ऑफिस, कॉलेज, हॉस्टल, व्यावसायिक भवन आदि जगहों के करीब निर्मित पार्किंग से शुल्क ले सकेंगे. योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग की सुविधा को विकसित किया गया है. पार्किंग शुल्क को लेकर जो प्रस्ताव दिए गए हैं, उसमें आबादी के अनुसार, शुल्क तय होंगे. 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में दो पहिया 855 और चार पहिया के लिए 1800 रुपये का मंथली पास बन पाएगा. वहीं दो घंटे के लिए दो पहिया और चार पहिया वाहन की दर 15 और 30 रुपये के आसपास होगी . इसी तरह एक घंटे की पार्किंग के लिए 7 और 15 रुपये तक देने पड़ेंगे. 10 लाख से कम आबादी वाले शहर में दो पहिया के लिए 600  रुपये और चार पहिया के लिए 1200 रुपये का मंथली पास बन पाएगा. वहीं दो घंटे के लिए दो पहिया और चार पहिया वाहन का रेट 10 और 20 रुपये होगा. एक घंटे की पार्किंग के लिए 5 और 10 रुपये तय किया जाएगा.  नाइट पार्किंग 11 से सुबह 6 बजे तक की होगी. इसके रेट अलग होंगे. 

parking news Parking Issue parking charges parking fee Parking
Advertisment
Advertisment