Advertisment

Delhi-Meerut RRTS: दुनिया में आज का हिंदुस्तान छाया, मुझे छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं: PM

Delhi-Meerut RRTS: RRTS का पहला चरण के उद्घाटन में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ट्रेन का परिचालन होगा. जानकारी के अनुसार, आम लोग 21 अक्‍टूबर से RapidX ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi( Photo Credit : social media)

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड परियोजना का निरीक्षण किया. उन्होंने यहां दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड  का उद्घाटन किया और साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक जाने वाली रैपिडएक्स ट्रेन-‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि  देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत विजयदशमी के पूर्व बहुत बड़ा उपहार है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीते साढ़े नौ साल के अंदर इस देश ने वर्ल्ड इंफ्रास्ट्रक्चर को देखा है. एयरपोर्ट के तर्ज पर रेलवे स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं. 

Advertisment

आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक पल: PM

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक पल है. आज देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन की शुरुआत हो गई है. पीएम ने कहा, जिसका हम शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. गाजियाबाद में रैपिड रेल के पहले फेज का उद्घाटन करने को लेकर यूपी के सीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी का विशेष आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के के मार्गदर्शन में प्रदेश के साथ देश लगातार तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, ‘नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है, इसकी रफ्तार खास है। यह नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है.’

दुनियाभर में आज हिंदुस्तान छाया हुआ

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनियाभर में आज हिंदुस्तान छाया हुआ है. आज का भारत अपने दम पर 5जी को लांच कर रहा है। उसे देश के हर कोने में ले जाता है। आज का भारत विश्व में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन कर रहा है। पीएम ने कहा, मुझे छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं है और न ही मरते-मरते चलना चाहता हूं. मैं देश की युवा  पीढ़ी को यह विश्वास दिलाना चाहूंगा कि आने वाले दशकों में आप किसी भी देश से भारत की ट्रेन को पीछे नहीं देखेंगे.’

RRTS के पहले चरण के उद्घाटन में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ट्रेन दौड़ेगी. जानकारी के अनुसार, आम लोग 21 अक्‍टूबर से RapidX ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे. आपको बता दें कि रैपिड-एक्स ट्रेन को अब ‘नमो भारत’ के नाम से जानी जाएगी. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ (Delhi-Ghaziabad-Meerut) आरआरटीएस कॉरिडोर काे 17 किलोमीटर के उद्घाटन के दूसरे दिन 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए खोला गया है. 82 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाज कॉरिडोर पर अभी 17 किमी का सफर तय होगा. इस दौरान दुहाई से साहिबाबाद के बीच ट्रेन दौड़ेगी.

 

Advertisment

यह ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 11 बजे सेवाएं देगी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिक खंड के स्टेशनों को सामान स्कैनिंग प्रणाली AI से नियंत्रित किया जाएगा. ये संचालित तकनीक से लैस होगी. यह सुरक्षा कर्मचारियों को प्रतिबंधित वस्तुओं की पहचान करने में आगाह करेगी. रैपिड रेल नमो भारत के दरवाजों को पीएसडी के साथ जोड़ा जाएगा. 

यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को लेकर ट्रेन अटेंडेंट की नियुक्ति भी होगी. आखिरी के कोच में व्हीलचेयर और स्ट्रेचर के लिए जगह दी जाएगी. प्रत्येक स्टेशन पर महिला शौचालय में बच्चों के डायपर बदलने की भी व्यवस्था की गई है. इसके साथ यहां पर एक खोया-पाया केंद्र की स्थापित किया गया है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम

पीएम करेंगे ट्रेन में सफर

पीएम मोदी ऑनलाइन टिकट खरीदकर ट्रेन में यात्रा करते नजर आने वाले हैं. ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद वे टिकट लेकर ट्रेन में दुहाई तक का सफर करेंगे. पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और एनसीआरटीसी के वरिष्ठ अफसर भी रहेंगे. इसके बाद पीएम एक जनसभा को संबोधित करेंगे. यहीं से वह बेंगलुरु मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के भागों को राज्य को समर्पित करने वाले हैं. यहां से वे दोपहर 1:15 बजे गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट जाएंगे. 

Advertisment

क्या होगा ट्रेन का किराया 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने साहिबाबाद से दुहाई तक का किराया 50 रुपये और प्रीमियम में 100 रुपये तय किया है.  जून 2025 तक पूरे कॉरिडोर पर सफर शुरू होगा. रैपिडएक्स कॉरिडोर के पहले खंड यानी साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रेन हर 15 मिनट के अंतराल पर सफर तय करेगी. यात्रियों की तादात ज्यादा होने पर अंतराल को कम किया जाएगा.

 

namo bharat train newsnation pm modi inaugurate rrts Delhi Meerut Rapid Rail delhi meerut rapidx train newsnationtv
Advertisment
Advertisment