Advertisment

Agra: धूमधाम से निकली थी बारात, शादी से पहले दूल्हे को उठा ले गई पुलिस

उत्तर प्रदेश के आगरा में पुलिस शादी से पहले ही दूल्हे को उठाकर ले गई. दूल्हा धूमधाम से बारात लेकर शादी के लिए पहुंचा था. इस बीच नाबालिग से शादी करने की वजह से पुलिस दूल्हे और लड़की के माता-पिता को गिरफ्तार कर ले गई.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
groom

शादी से पहले दूल्हे को उठा ले गई पुलिस( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

Advertisment

उत्तर प्रदेश के आगरा में एक दूल्हे को शादी के मंडप से पुलिस उठाकर ले गई. दरअसल, एक नाबालिग की शादी उससे दोगुने उम्र के शख्स से कराई जा रही थी. नाबालिग यह शादी नहीं करना चाह रही थी, लेकिन उसके माता-पिता जबरन उसकी शादी करवा रहे थे. जब पड़ोसियों को शादी की जानकारी मिली तो उन्होंने 112 नंबर पर डायल कर पुलिस को बुला लिया. पुलिस को जैसे ही बाल विवाह की सूचना मिली, वह मौके पर पहुंच गई और शादी को रुकवा दिया. मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस मंडप से दूल्हे को और लड़की के माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया. जिसके बाद उनसे पूछताछ की जा रही है. नाबालिग दुल्हन के माता-पिता का कहना है कि हमलोग गरीब हैं और अच्छा लड़का मिल गया तो बेटी की शादी करवा रहे थे. लड़के वालों ने हमसे कोई दहेज नहीं लिया था और बिना किसी मांग के ही यह शादी हो रही थी. 

दूल्हे को मंडप से किया गिरफ्तार

पुलिस ने नाबालिग को बाल कल्याण विभाग को सौंप दिया है. अगर आज पुलिस समय पर नहीं पहुंचती तो एक नाबालिग फिर से बाल विवाह का शिकार हो जाती. वहीं, शादी को लेकर शादी तैयारी हो चुकी थी. घर पर बारात आ गई. सारी रस्में शुरू हो गई लेकिन जैसे ही दूल्हा-दुल्हन मंडप पर पहुंचे, उसी समय पुलिस पहुंच गई और शादी होने से रोक दिया. नाबालिग की इच्छा के खिलाफ यह शादी कराई जा रही थी.

यह भी पढ़ें- Kashi Vishwnath: क्यूआर कोड से होगी काशी विश्वनाथ में एंट्री, दर्शन करना हुआ और भी आसान

बाल विवाह को लेकर देश में कानून सख्त

बता दें कि देश में बाल विवाह को रोकने के लिए 2006 बाल विवाह निषेध अधिनियम बनाया गया है. जिसके अनुसार शादी के लिए एक लड़के की कम से कम उम्र 21 साल और लड़की की कम से कम उम्र 18 साल तय की गई है. अगर किसी की शादी इससे पहले कराई जाती है तो यह बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत इसे रोका जा सकता है. वहीं, कानून का उल्लंघन करने वालों को 2 साल की सजा से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.  

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • बीच शादी में हुई पुलिस की एंट्री
  • मंडप से दूल्हे को किया गिरफ्तार
  • नाबालिग लड़की से रचा रहा था शादी

Source : News Nation Bureau

child marriage Agra News police arrested groom child marriage in Agra
Advertisment
Advertisment