Advertisment

यूपी में BJP की हार से परेशान RSS, समीक्षा बैठक में सामने आई चौंकाने वाली वजह

आरएसएस के समीक्षा बैठक में यूपी में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के कई कारणों पर चर्चा की गई. संघ मानता है कि पिछड़ों और दलितों का वोट बैंक इंडिया गठबंधन की तरफ खिसक गया है, जिसकी वजह से बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
bjp RSS on UP

चुनाव नतीजे( Photo Credit : News Nation )

RSS Review on BJP Lost: हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी झटका लगा है, जहां पार्टी 370 सीटें जीतने की उम्मीद कर रही थी, वहीं उसे केवल 240 सीटें ही मिलीं. इस अप्रत्याशित परिणाम ने बीजेपी को गहरे चिंतन में डाल दिया है. पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के कारण बीजेपी अपनी हार के कारणों का विश्लेषण कर रही है. इसी बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भी समीक्षा बैठक की है ताकि उन कारणों को समझा जा सके जिनकी वजह से उत्तर प्रदेश में बीजेपी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अजित पवार ने विपक्ष पर किया तीखा हमला, लगाया फर्जी कहानी गढ़ने का आरोप

लखनऊ में आरएसएस की समीक्षा बैठक

वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आरएसएस की समीक्षा बैठक चल रही है. पूर्वी क्षेत्र के संघ पदाधिकारियों की चार दिनों की इस बैठक का उद्देश्य शाखाओं के विस्तार पर जोर देना और दलितों और पिछड़ों में पैठ बढ़ाने की रणनीति पर काम करना है. इस बैठक का गुरुवार (27 जून) को दूसरा दिन था. माना जा रहा है कि यूपी में बीजेपी की हार की सबसे बड़ी वजह दलित-पिछड़ों के वोट का खिसकना रहा है.

हार के पीछे के कारण

आरएसएस की इस समीक्षा बैठक में यूपी में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के कई कारणों पर चर्चा की गई. संघ मानता है कि पिछड़ों और दलितों का वोट बैंक इंडिया गठबंधन की तरफ खिसक गया है, जिसकी वजह से बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, संघ अपने संगठन के पदाधिकारियों की लोकसभा चुनाव में शिथिलता और उदासीनता को लेकर भी चिंतित है. कहा गया है कि यूपी में बीजेपी और आरएसएस के बीच समन्वय की कमी थी.

सामाजिक समरसता बढ़ाने पर जोर

आपको बता दें कि बैठक में शाखाओं के लगने में हो रही कमी को लेकर भी संघ के अधिकारियों के बीच चिंता जाहिर की गई. इस विषय पर चिंतन प्रक्रिया जारी रही है और पदाधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं. आरएसएस ने सामाजिक समरसता बढ़ाने पर जोर दिया है. बैठक के पहले दिन में संघ की पूर्वी क्षेत्र के अवध, काशी, गोरक्ष और कानपुर प्रान्त के क्षेत्रीय पदाधिकारी शामिल हुए.

बीजेपी और आरएसएस की समन्वय बैठक

इसके अलावा आपको बता दें कि संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले बैठक में आज भाग लेंगे, जहां उनके पदाधिकारियों को संबोधित करने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार, बैठक के बाद बीजेपी सरकार के साथ भी समन्वय बैठक होगी, जिसमें दत्तात्रेय शामिल हो सकते हैं. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी के भीतर भी समीक्षा बैठक का दौर चल रहा है. साथ ही आरएसएस के साथ बैठक की भी तैयारी है.

Advertisment

भविष्य की रणनीति

आपको बता दें कि इस समीक्षा बैठक में आरएसएस और बीजेपी दोनों ने आगामी चुनावों के लिए अपनी रणनीतियों पर चर्चा की. सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना और दलितों और पिछड़ों के बीच पैठ बनाने के लिए संघ ने अपने कार्यकर्ताओं को नए निर्देश दिए हैं. वहीं, बीजेपी भी अपने संगठन और कार्यप्रणाली में बदलाव लाने की सोच रही है ताकि आगामी चुनावों में बेहतर प्रदर्शन कर सके.

वहीं आरएसएस और बीजेपी की इस समीक्षा बैठक का उद्देश्य न केवल पिछले चुनाव की हार के कारणों का विश्लेषण करना है, बल्कि आगामी चुनावों के लिए ठोस रणनीति बनाना भी है. संघ और पार्टी दोनों ने अपने कार्यकर्ताओं को सक्रिय भूमिका निभाने और जनता के बीच पैठ बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है.

HIGHLIGHTS

  • यूपी में BJP की हार से परेशान RSS
  • समीक्षा बैठक में सामने आई चौंकाने वाली वजह
  • लखनऊ में आरएसएस की समीक्षा बैठक

Source : News Nation Bureau

Political Hindi News Breaking news RSS Chief Mohan Bhagwat lok sabha election result Political News Big Breaking News BJP hindi news RSS Review Meeting in Lucknow RSS RSS Review Meeting Updates UP RSS Review Meeting up hindi news UP BJP Lost
Advertisment
Advertisment