Advertisment

UP में 'स्वच्छता पखवाड़ा' मनाएगी योगी सरकार, इस दिन होंगे महत्वपूर्ण कार्यक्रम; देखें लिस्ट

स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक में बच्चों के माता-पिता और शिक्षकों को साफ-सफाई और हाथ धोने के महत्व पर जागरूक किया जाएगा, जिससे स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा मिल सके.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Political Yogi government

Political Yogi government

Lucknow News: उत्तर प्रदेश को स्वच्छ और स्वस्थ प्रदेश के रूप में पहचान दिलाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. इसी दिशा में 1 सितंबर से 15 सितंबर तक पूरे प्रदेश में 'स्वच्छता पखवाड़ा' मनाया जाएगा. इस 15 दिवसीय अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना और स्वच्छता की आदतों को समाज में स्थायी रूप से स्थापित करना है. इस अभियान में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों, शिक्षकों और समुदाय के लोगों को शामिल किया जाएगा, जिससे यह एक सामूहिक आंदोलन का रूप ले सके.

Advertisment

स्वच्छता शपथ के साथ अभियान की शुरुआत

आपको बता दें कि 'स्वच्छता पखवाड़ा' की शुरुआत 1 सितंबर को 'स्वच्छता शपथ' के साथ की जाएगी. इस दिन छात्र, शिक्षक, विद्यालय का स्टाफ और अन्य नागरिक मिलकर स्वच्छता की शपथ लेंगे. यह शपथ सभी को यह याद दिलाएगी कि स्वच्छता सिर्फ एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं, बल्कि सामूहिक प्रयास है. वहीं शपथ ग्रहण के बाद, विद्यालयों में स्वच्छता को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. इसमें निबंध, स्लोगन और कविता लेखन, पेंटिंग, भाषण, प्रश्नोत्तरी और मॉडल बनाने जैसी गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : मेरठ-लखनऊ के बीच दौड़ेगी Vande Bharat Express, PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी; जानें सारी डिटेल्स

विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक और जागरूकता कार्यक्रम

वहीं पखवाड़े के पहले सप्ताह में विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक होगी, जिसमें स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में बच्चों के माता-पिता और शिक्षकों को शामिल किया जाएगा, जिससे वे स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझ सकें. इस दौरान हाथ धोने, मास्क का सही ढंग से प्रयोग करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा होगी. इसके अलावा, हर एक विद्यालय में पीने के पानी की व्यवस्था, स्वच्छ शौचालय और स्वच्छ परिसर से जुड़ी सुविधाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों के लिए स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाए.

महत्वपूर्ण तिथियां और कार्यक्रम

इस पखवाड़े के दौरान विभिन्न तिथियों पर महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे :-

1 सितंबर: 'स्वच्छता शपथ'

2 और 3 सितंबर: 'स्वच्छता जागरूकता दिवस'

4 और 5 सितंबर: 'सामुदायिक सहभागिता'

6 सितंबर: 'ग्रीन स्कूल मुहिम'

7 और 8 सितंबर: 'स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस'

9 और 10 सितंबर: 'हाथ धुलाई दिवस'

11 सितंबर: 'व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस'

12 सितंबर: 'स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस'

13 और 14 सितंबर: 'स्वच्छता कार्य-कलाप दिवस'

15 सितंबर: 'पुरस्कार वितरण दिवस'

समापन और पुरस्कार वितरण

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि पखवाड़े का समापन 15 सितंबर को होगा, जिसमें स्वच्छता अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा. इस दिन को 'पुरस्कार वितरण दिवस' के रूप में मनाया जाएगा, जिससे लोगों में स्वच्छता के प्रति और अधिक जागरूकता फैलाई जा सके.

Up government Breaking news Yogi Adityanath UP News hindi news up hindi news Up Hindi News Live
Advertisment
Advertisment