Advertisment

प्रयागराज में डेंगू बना काल, तीन की ली जान, 129 मरीज का चल रहा इलाज

Prayagraj Dengue: डेंगू के मामले न केवल शहरी क्षेत्र में बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी सामने आ रहे हैं. शहरी क्षेत्रों में 97 और ग्रामीण इलाकों में 32 मामले रिपोर्ट हुए हैं. डेंगू के 16 मरीज अब भी एक्टिव हैं

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Prayagraj dengue
Advertisment

Prayagraj Dengue alert: प्रयागराज में डेंगू काल बनकर कहर ढहा रहा है. इसके प्रकोप से अब तक जिले में 129 लोग डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं और 3 लोगों की जान जा चुकी है. डेंगू न केवल शहरी क्षेत्र में बल्कि ग्रामीण इलाकों को अपनी चपेट में ले रहे हैं.

आंकड़ों की मानें तो शहरी क्षेत्रों में 97 और ग्रामीण इलाकों में 32 मामले रिपोर्ट हुए हैं. डेंगू के 16 मरीज अब भी एक्टिव हैं, जिनमें से 2 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि बाकी 14 मरीजों का घर पर ही इलाज चल रहा है. 

कैसी हैं तैयारियां

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टर प्रमोद कुमार ने बताया कि डेंगू एक चुनौती है और इससे निपटने के लिए शहर के तीन बड़े अस्पतालों में विशेष डेंगू वार्ड बनाए गए हैं. इसमें स्वरूप रानी नेहरू चिकित्सालय, मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय और बेली अस्पताल शामिल हैं. इसके अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी डेंगू के मरीजों के लिए आरक्षित बेड की सुविधा दी गई है.

डेंगू ने ली 3 लोगों की जान

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर को 7 जोन में बांटा है, जिसमें हर जोन में एक मलेरिया इंस्पेक्टर की तैनाती की गई है. इसके साथ ही 60 कर्मचारियों को भी डेंगू एक्टिविटी जैसे एंट्री लार्वा स्प्रे और फॉगिंग के लिए लगाया गया है.

 इस बार मामलों में गिरावट

डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि इस बार डेंगू के मामलों में गिरावट दर्ज हुई है. ये सब विभाग की सजगता और लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण हुआ है. पिछले साल यानी 2023 में 505 डेंगू के केस सामने आए थे, जबकि 2022 में यह संख्या 1290 थी. 2021 की बात करें तो इस वर्ष 1465 मरीज रिपोर्ट हुए थे.

फिलहाल, स्वास्थ्य विभाग डेंगू की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है . इसके साथ ही दवाइयों का भी पर्याप्त इंतजाम किया गया है ताकि मरीज को इंतजार न करना पड़े

UP News Prayagraj prayagraj news dengue
Advertisment
Advertisment