Advertisment

Prayagraj Kumbh की तैयारी जोरों पर, महाकुंभ में 50 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

Mahakumbh Prayagraj 2025: प्रयागराज मंडल आयुक्त एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण अध्यक्ष विजय विश्वास पंत ने महाकुंभ मेले की व्यवस्था पर बताया कि वर्ष 2025 में महाकुम्भ का आयोजन होने जा रहा है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Prayagraj Kumbh

Prayagraj Kumbh( Photo Credit : File Pic)

Mahakumbh Prayagraj 2025: तीर्थनगरी प्रयागराज में अगले साल होने जा रहे महाकुंभ के आयोजन को लेकर तैयारी जोरों पर है. इसको लेकर हर स्तर पर युद्ध स्तर की तैयारी की जा रही हैं. माना जा रहा है कि इस बार देश नहीं बल्कि विदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं और मेहमानों की लिस्ट भी लंबी हो सकती है. प्रयागराज प्रशासन के अनुसार इस बार महाकुंभ में 25 से 30 लोग विदेशी लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. जबकि देश के अलग-अलग इलाकों से 40 से 50 करोड़ लोग महाकुंभ में पहुंचेंगे. वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी महाकुंभ की तैयारियों में किसी तरह को कोई कसर न छोड़ने के निर्देश दिए हैं. 

Advertisment

प्रयागराज मंडल आयुक्त एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण अध्यक्ष विजय विश्वास पंत ने महाकुंभ मेले की व्यवस्था पर बताया कि वर्ष 2025 में महाकुम्भ का आयोजन होने जा रहा है. मुख्यमंत्री निर्देशानुसार सभी तैयारियां की जा रही है. महाकुम्भ की पिछले 2 साल से तैयारी की जा रही है, यहां सड़कों का चौड़ीकरण, सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है, अस्पतालों का सुदृढ़ीकरण हो रहा है. भारी पुलिस बल की तैनाती की जाएगी, उनकी ट्रेनिंग, यातायात व्यवस्था आदि की तैयारियां हम पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं. इस समय युद्धस्तर पर तैयारियां जारी हैं.

प्रयागराज मंडल आयुक्त एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण अध्यक्ष विजय विश्वास पंत  ने बताया कि  हमारे आंकलन के मुताबिक महाकुम्भ में करीब 25 लाख श्रद्धालु बाहर से आएंगे. यहां बहुत सारे अखाड़े हैं जहां वे रुकते हैं, कुछ श्रद्धालु होटल में भी रुकते हैं. इसके अलावा इस बार हम अस्थायी टेंट सिटी भी बनाने जा रहे हैं जिसमें लगभग 2 हजार कमरे होंगे, पर्यटन विभाग से संपर्क कर हम इसकी संख्या को और बढ़ाएंगे.  स्वच्छता की दृष्टि से इस बार यहां 10 हजार से ज्यादा स्वच्छताकर्मी होंगे और 25 हज़ार से ज्यादा बिन यहां लगाए जाएंगे और उनकी वास्तविक समय में निगरानी की जाएगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Prayagraj Kumbh When is Mahakumbh 2025 Mahakumbh 2025 Mahakumbh Prayagraj 2025 Mahakumbh Mela 2025 Mahakumbh
Advertisment
Advertisment