Advertisment

वाराणसी में G-20 देशों की बैठक की तैयारी शुरू, जनवरी 2023 से ही आयेंगे डेलीगेट्स 

G-20 का प्रतिन्धितव इस बार भारत करेगा और इस सिमिट का अहम् चैप्टर पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होगा जून से अगस्त के बीच जी 20 की विकास मंत्री और उनके डेलीगेट यहां आएंगे.

author-image
Mohit Saxena
New Update
g 20

G-20summit( Photo Credit : @ani)

G 20 का प्रतिन्धितव इस बार भारत करेगा और इस सिमिट का अहम् चैप्टर पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होगा जून से अगस्त के बीच जी 20 की विकास मंत्री और उनके डेलीगेट यहां आएंगे. हालांकि जनवरी 2023 से ही जी 20 देशो के डेलीगेटस काशी आना शुरू कर देंगे इसके लिए आगामी तीन महीने में शहर का सुंदरीकरण किया जाएगा. गंगा घाट हो काशी विश्वनाथ धाम हो या मंदिर सभी जगहों को स्वच्छ और सुन्दर बनाया जाएगा. जी 20 की वाराणसी में होने वाली बैठक और इसकी तयारी पर ख़ास रिपोर्ट . 

Advertisment

पहली बार G 20 का प्रतिधित्व भारत कर रहा है और इसका अहम् चैप्टर बाब की नगरी और देश के प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में हो रहा है. इसकी तैयारी अभी से ही शुरू की जा रही है. अभी तक के योजना के अनुसार विकास मंत्री स्तर की जी 20 की बैठक वाराणसी में होनी है. दुनिया के 20 विकासशील देशों के विकास मंत्री और उनके डेलीगेट यहां आयेंगे. उत्तर प्रदेश के साथ वाराणसी को शोकेस करने के लिए जून के बाद ये सबमिट होगी. सारे शहर का सुंदरीकरण होना है. एयरपोर्ट से लेकर गंगा घाट धार्मिक स्थल वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थल का सुंदरीकरण लगातार तीन से चार महीनों में   पूरा कर लिया जाएगा

G 20 सिमिट के लिए काशी अभी से तैयार हो रहा है वाराणसी के कमिश्नर बताते है की  अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है आने वाले एक हफ्ते में इन कामों का बजट तय कर काम शुरू हो जायेगा. सभी के सुझाव मांगे जा रहे है. मार्च 2023 तक सुंदरीकरण का काम पूरा होगा. गंगा घाट और काशी विश्वनाथ धाम में भी बैठक होगी. ये जी 20 बैठक जून से लेकर अगस्त के बीच चार दिनों की बैठक होगा इसके अलावा जनवरी से ही जी 20 की छोटी बैठके जनवरी 2023 से ही शुरू हो जायेंगी.

G 20 सिमिट को लेकर NRI में भी बेहद उत्साह है. NRI ऐसोसियेसन के प्रेसेडिएंट कहते है की ये भारत के लिए गर्व की बात है. इससे न सिर्फ भारत का दबदबा दुनिया में बढ़ेगा बल्कि 20 देशो के पर्यटक भी यहां आएंगे नया मौका मिलेगा. हम सब इसकी तैयारी कर रहे है इसके साथ ही वाराणसी के जन प्रतिनिधि भी कहते है की हम सभी के लिए एक बड़ा दिन और गर्व का विषय है और हम सभी इसके लिए तैयार हो रहे है. 

Advertisment

G 20 सिमिट के लिए काशी तैयार हो रही है. जनवरी 2023 से ही इन देशो से डेलीगेट्स आने शुरू हो जायेंगे इसके लिए अभी से पूरा रुट मैप से तय किया जा रहा है.

Source : News Nation Bureau

G-20 countries G-20summit G-20 वाराणसी varanasi डेलीगेट्स PM modi
Advertisment
Advertisment