Advertisment

Rain Alert: नैनीताल में बारिश से आफत, गौला नदी का जलस्तर बढ़ा; कई सड़कें बंद

जहां एक ओर उत्तराखंड में मौसम लगातार बदलता नजर आ रहा है, वहीं दूसरी ओर नैनीताल में पिछले 24 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश ने पूरे क्षेत्र में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Nainital Weather

Nainital Weather

Nainital Weather Update Today: नैनीताल में पिछले 24 घंटों से हो रही मूसलधार बारिश ने पूरे क्षेत्र में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. लगातार बारिश के कारण शहरी और ग्रामीण इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है, जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस स्थिति ने यातायात को पूरी तरह ठप कर दिया है, जिससे दैनिक कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है.

Advertisment

कई सड़कें बंद, यातायात पर असर

आपको बता दें कि बारिश के चलते नैनीताल जिले में पांच राज्य मार्ग समेत कुल 39 सड़कों पर यातायात बंद हो गया है. इस वजह से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीण इलाकों में संपर्क कट गया है, और लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. यातायात ठप होने से जरूरी सेवाएं जैसे कि स्वास्थ्य और खाद्य आपूर्ति भी प्रभावित हुई हैं.  

यह भी पढ़ें : RJD सुप्रीमो लालू यादव को हार्ट में दिक्कत, मुंबई के अस्पताल में हुई एंजियोप्लास्टी

गौला नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पार

वहीं आपको बता दें कि बारिश के कारण गौला नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और इसका प्रवाह 45,500 क्यूसेक तक पहुंच गया है. नदी के किनारे बसे गांवों और बस्तियों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. प्रशासन ने इन इलाकों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है. हल्द्वानी और चोरगलिया मार्ग पर स्थित शेरनाला जैसे बरसाती नालों में भी जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई है. इन नालों के आसपास रहने वाले लोगों को प्रशासन द्वारा लगातार चेतावनी जारी की जा रही है.

प्रशासन का अलर्ट और राहत कार्य

साथ ही स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, प्रशासन ने तराई के क्षेत्रों में अलर्ट घोषित कर दिया है. राहत और बचाव दल स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं और प्रभावित इलाकों में तत्काल राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं. आपातकालीन सेवाओं को भी सक्रिय कर दिया गया है ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी आपातकालीन स्थिति में प्रशासनिक निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर शरण लें.

उत्तर प्रदेश में भी बारिश से तबाही

इसके अलावा आपको बता दें कि नैनीताल ही नहीं, उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कई जगहों पर दीवार गिरने और वज्रपात से जान-माल का नुकसान हुआ है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को मुआवजे की घोषणा की है और बचाव कार्यों को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है.

imd imd weather news Weather News uttarakhand news today Uttarakhand news update hindi news uttarakhand news hindi news uttarakhand news in hindi Uttarakhand News imd weather news hindi uttarakhand-news-hindi Nainital
Advertisment
Advertisment