Advertisment

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर अयोध्या एयरपोर्ट ने बनाए दो अनूठे रिकॉर्ड, जानें

Ram Mandir: राम मंदिर में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, इस बीच अयोध्या के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बनाए दो अनूठे रिकॉर्ड

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Ayodhya Airport Made Record

Ayodhya International Airport Made Record ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Ram Mandir: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. पूरी दुनिया को जिस पल का इंतजार था वो आखिरकार आ ही गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा विधिविधान के साथ की. यही नहीं इस मौके पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस चीफ मोहन भागवत और यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल प्रमुख रूप से मौजूद रहे. इन सबके बीच अयोध्या के हवाई अड्डे ने दो अनूठे रिकॉर्ड भी बनाए हैं. जी हां जो काम इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा भी नहीं कर पाए वो काम अयोध्या एयरपोर्ट ने कर दिया है. 

Advertisment

अयोध्या एयरपोर्ट के दो अनूठे रिकॉर्ड
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया गया था. लेकिन तब किसी ने नहीं सोचा था कि ये एयरपोर्ट दो अनूठे रिकॉर्ड बनाएगा. बता दें कि अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पहला रिकॉर्ड यह है कि - इसे काफी कम वक्त में तैयार किया गया है. एयरपोर्ट एथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार के मुताबिक इस हवाई अड्डे को महज 20 महीने में ही तैयार किया गया है. जो अपने आप में रिकॉर्ड है. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, सामने आई पहली मधुर मुस्कान वाली तस्वीर

एएआई के मुताबिक बीते वर्ष अप्रैल के महीने में यूपी गवर्नमेंट के साथ समझौते पर साइन किए गए थे. इसके बाद ताबड़तोड़ इस एयरपोर्ट को बनाने का काम शुरू हुआ था. इस एयरपोर्ट को 821 एकड़ जमीन पर तैयार किया गया है. फिलहाल इसका टर्मिनल छोटा है जिसे जल्द ही भव्य रूप दिया जाएगा. 

Advertisment

अयोध्या शहर से इस एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर बताई जा रही है. इस एयरपोर्ट को दो चरणों में तैयार किया जा रहा है. पहले चरण में इस एयरपोर्ट पर 1450 करोड़ रुपए की लागत आई है. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: अयोध्या धाम पहुंचे मुकेश और नीता अंबानी, जानें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में कौन-कौन हुआ शामिल

क्या है अयोध्या एयपोर्ट का दूसरा रिकॉर्ड
अयोध्या के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे अनूठे रिकॉर्ड की बात करें तो इस हवाई अड्डे के तैयार होने के महज 17 दिन में ही इसे देश के चारों कोनों से जोड़ दिया गया है. यानी अयोध्या हवाई अड्डे पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई हर कोने से फ्लाइट आ रही हैं. जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इस एयरपोर्ट पर फिलहाल बेंगलूरु और अहमदाबाद से भी विमान आ रहे हैं. इस हवाई अड्डे का उद्घाटन बीते वर्ष 30 दिसंबर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ram-mandir ram-mandir-inauguration Ayodhya Dham Airport Ayodhya Airport made record consecration of Lord Ram in Ayodhya flight from Ayodhya Airport
Advertisment
Advertisment