Advertisment

Ram Mandir Inauguration: पीएम मोदी का सिंह द्वार से होगा संबोधन, जानें मेगा रोड शो से लेकर कार्यक्रम से जुड़ी अपडेट्स

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सिंह द्वार से होगा पीएम मोदी का संबोधन, जानें गर्भ गृह से लेकर समारोह से जुड़े बड़े अपडेट्स

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM Modi Will Attend Ram Mandir Inauguration Program

PM Modi Will Attend Ram Mandir Inauguration Program ( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Ram Mandir Inauguration: राम नगरी यानी अयोध्या अपने आराध्य के स्वागत की तैयारियों में जुटी है. 22 जनवरी 2024 को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन भव्य तरीके से किया जा रहा है. हो भी क्यों लंबे इंतजार के बाद देश को इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने का मौका जो मिल रहा है. इस कार्यक्रम को लेकर जहां देशवासियों में उत्साह दिख रहा है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी समारोह को लेकर विशेष तैयारियां हो रही हैं. वैसे तो कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा. लेकिन इससे पहले पीएम मोदी 30 दिसंबर को भी अयोध्या के दौरे पर रहेंगे. 

Advertisment

सिंह द्वार से होगा पीएम मोदी का संबोधन
22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. तय वक्त पर पीएम नरेंद्र मोदी नवनिर्मित  राम मंदिर के गर्भगृह में होने वाले महोत्सव में हिस्सा लेंगे. रामलला के विग्रह की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए राम मंदिर के सिंह द्वार पर पहुंचेंगे. यहीं से वह मौजूद अतिथियों और राम भक्तों को संबोधित करेंगे. 

पीएम मोदी के साथ गर्भ गृह में रहेंगे ये लोग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्राण प्रतिष्ठा महोत्व के दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. वहीं कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के ही महासचिव चंपतराय को दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir Program Invitation: अयोध्या की मिट्टी और तांबे का सिक्का, जाने कैसा है निमंत्रण पत्र  

Advertisment

भूमि पूजन की तरह होगा कार्यक्रम
बता दें कि जिस तरह भूमि पूजन का आयोजन हुआ था, उसी तर्ज पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह भी आयोजित किया जाएगा. हालांकि इस दौरान अतिथियों की संख्या पहले से ज्यादा होगी. यही वजह है कि इनकी सुरक्षा व्यस्था को लेकर भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं. 

कौन कहां बैठेगा?
राम मंदिर उद्घाटन समारोह में सजने वाले पंडाल के लिए भूमि की नाप ले ली गई है, व्यवस्था के मुताबिक पहली कतार में देशभर से आ रहे संत-महात्मा बैठेंगे. इसके बाद अन्य विशिष्ट अतिथियों के बैठने की जगह निर्धारित की गई है. हालांकि अब तक अतिथियों की बैठक व्यवस्था को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. राम मंदिर परिसर की तैयारियों का जिम्मा ट्रस्टी डॉ. अनिल कुमार मिश्र को सौंपा गया है. 

30 दिसंबर को मेगा रोड शो करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर उद्घाटन समारोह से पहले 30 दिंसबर को भी अयोध्या दौरे पर रहेंगे. इस दौरान उनका मेगा रोड शो आयोजित किया जा रहा है. इसके बाद पीएम मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे. 

Advertisment

800 कारीगर तैयार कर रहे पीएम मोदी के कार्यक्रम का पंडाल
खास बात यह है कि पीएम मोदी का कार्यक्रम एक बड़े वाटर प्रूफ और फायरप्रूफ पंडाल में होगा. ये पंडाल जर्मन हैंगर से तैयार किया गया है. जो एल्यूमिनियम धातु से बना है, ये मौसम के विपरित हालातों में मजबूती से टिका रहता है. इस पंडाल को चार शहरों के 800 से ज्यादा कारीगरों ने तैयार किया है. इनमें दिल्ली, कानपुर, बेंगलुरु और कोलकाता के कारीगर शामिल हैं. 

15 जनवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भले ही 22 जनवरी को हो, लेकिन कार्यक्रम की शुरुआत 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी. यानी सात दिन पहले ही अलग-अलग कार्यक्रम होने लगेंगे. 15 जनवरी को रालमलला के विग्रह की मंदिर में स्थापना की जानी है. जबकि 16 जनवरी को विग्रह का अधिवास का अनुष्ठान होगा. 17 जनवरी की बात करें तो इस दिन रामलला के विग्रह का नगर भ्रमण होगा.

18 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान की शुरुआत होगी. 19 जनवरी को यज्ञ अग्निकुंड की स्थापना की जानी है. जबकि 20 जनवरी को 81 कलश सरयू जल से लाए जाएंगे. इससे गर्भगृह की धुलाई और वास्तु पूजा की जाएगी. 21 जनवरी को रामलला को तीर्थों से लाए गए 125 कलश जल से नहलाया जाएगा. इसके बाद 22 जनवरी को रामलला को नए मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में सिंह द्वार से होगा पीएम मोदी का संबोधन
  • पीएम मोदी के साथ चार अन्य लोग भी गर्भगृह में रहेंगे मौजूद
  • 30 दिसंबर को ही मेगा रोड शो करेंगे पीएम मोदी 
PM Modi in Ayodhya ram-mandir ram-mandir-inauguration ram mandir inauguration date 2024 ayodhya ram mandir 2024 pm modi Schedule ram mandir program
Advertisment
Advertisment