Advertisment

राम मंदिर में दोबारा होगी प्राण प्रतिष्ठा! 22 जनवरी 2025 को लेकर आया बड़ा अपडेट

राम मंदिर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल भवन निर्माण समिति की एक बैठक में अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत एक बार फिर राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Ram Mandir Pran Pratishtha Again In Ayodhya
Advertisment

Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जी हां राम मंदिर में एक बार फिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं. चौंक गए न आप लेकिन ये बात सही है. अयोध्या स्थित राम मंदिर में एक बार फिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा. इस समारोह को लेकर अभी तैयारियां शुरू हो गई हैं. दरअसल इसी साल जनवरी 22 को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी और इसके साथ ही रामलला मंदिर में बिराज चुके. लेकिन अब राम मंदिर के अन्य तलों का निर्माण तेजी से हो रहा है और इसके साथ ही राम दरबार को लेकर दोबारा प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

Advertisment

मूर्तियों को दिया जा रहा अंतिम रूप



राम मंदिर में जब राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी उस वक्त मंदिर का काफी कुछ काम बाकी रह गया था. पहली मंजिल के बाद दूसरी मंजिल के काम पर फोकस किया जा रहा है. यहीं पर राम दरबार भी सजाया जाएगा और राम दरबार की दोबारा प्राण प्रतिष्ठा भी होगी. 

यह भी पढ़ें - Good News: खबर मिलते ही गदगद हुए करोड़ों कर्मचारी, बेसिक सैलरी में 6000 की बढोतरी करेगी सरकार! फाइल हुई तैयार

Advertisment

जयपुर में तैयार हो रही मूर्तियां



राम दरबार की मूर्तियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. ये मूर्तियां संगमरमर से तराशी जा रही हैं. इसके पत्थर राजस्थान से खास तौर पर मंगाए गए थे. बता दें कि मूर्तियों को तैयार करने का काम भी राजस्थान की राजधानी जयपुर में हो रहा है. 

कैसा होगा राम दरबार

Advertisment



मिली जानकारी के मुताबिक राम दरबार में प्रभु श्रीराम के साथ-साथ माता सीता, लक्ष्मण और भक्त हनुमान तो होंगे ही. इसके अलावा राम के भाई भरत और शुत्रुघ्न की मूर्तियां भी तैयार की जा रही हैं. राम दरबार में इन्हें भी स्थापित किया जाएगा. 

22 जनवरी 2025 ही क्यों



दरअसल राम दरबार को इस वर्ष के अंत यानी दिसंबर तक तैयार कर लिया जाएगा. ऐसे में इसकी प्राण प्रतिष्ठा को जनवरी के तीसरे सप्ताह तक किया जा सकता है. ऐसे में 22 जनवरी को ही तय किया जा सकता है. क्योंकि इसी दिन 500 वर्ष के लंबे वक्त के बाद राम अपने मंदिर में विराजे थे. देश और दुनिया से इस भव्य समारोह में जानी मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया था. ऐसे में हो सकता है एक बार फिर इस तिथि को दोहराया जाए. 

Advertisment

समिति की बैठक में फैसला



राम मंदिर भवन निर्माण समिति की हाल में एक बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक में राम दरबार के निर्माण में तेजी लाने के साथ ही दिसंबर तक इस काम को पूरा करने के दिशा निर्देश भी जारी किए गए. हालांकि इसके बाद भी ट्रस्ट की ओर से मंथन किया जाएगा और इस मंथन के बाद ही प्राण प्रतिष्ठा का वक्त तय होगा. 

यह भी पढ़ें - ‘सनातन धर्म पर हमला, यह एक साजिश है’, तिरुपति मंदिर प्रसाद विवाद में बोले आचार्य सत्येंद्र दास

cm maan ramlala darshan Ayodhya Ramlalla Pran Pratishtha ram-mandir Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Ayodhya Ramlala Mandir Ayodhya Ramlala Ramlala in Ayodhya
Advertisment
Advertisment