Advertisment

उत्तर प्रदेश में आज बनेगा 36.50 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड, CM योगी करेंगे अभियान की शुरुआत

CM Yogi News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज राजधान लखनऊ में वृक्षारोपण कर एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की.

author-image
Suhel Khan
New Update
CM Yogi Plantation

CM Yogi Plantation ( Photo Credit : Social Media)

CM Yogi News: उत्तर  प्रदेश में आज करोड़ों पौधे रोपने का रिकॉर्ड  बनने जा रहा है. जिसकी शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. दरअसल, यूपी में आज 36.50 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड बनेगा. इस अभियान की शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से करेंगे. जहां वह अयोध्या रोड पर कुकरैल नदी के तट पर स्थित सौमित्र वन में पौधा रोपड़ करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी के साथ वन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. अरुण कुमार सक्सेना भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि पौधरोपण जन अभियान-2024 के तहत इस बार 'एक पेड़ मां के नाम' लगाने का आह्वान किया गया है. यह अभियान 1 जुलाई से शुरु हुआ था. जो 30 सितंबर 2024 तक चलेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: हैती के तट पर प्रवासियों से भरी नाव में लगी आग, 40 लोगों की जलकर मौत, तटरक्षक बलों ने 41 की बचाई जान

पौधों की होगी जियो-टैगिंग

एक अधिकारी के मुताबिक, सीएम योगी के अभियान शुरू करने बाद पौधों की सुरक्षा भी निश्चित की जाएगी. इसके लिए रोपण स्थलों की जियो-टैगिंग भी की जाए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के लोग चल रहे वन महोत्सव के बीच वृक्षारोपण के इस पवित्र अभियान का हिस्सा बनकर पर्यावरणीय चुनौती का सामना करने के लिए आगे आएंगे. सीएम योगी ने कहा कि यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी लोगों को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहए और अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

प्रयागराज और कौशाम्बी में पौधरोपण करेंगे मौर्य

उधर राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी वृक्षारोपड़ करेंगे. व प्रयागराज के शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में एर पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण करेंगे. इसके बाद वह कौशाम्बी जाएंगे. जहां वह एक बार फिर से वृक्षारोपण कार्यक्रम में सामिल होंगे और पौधरोपड़ के बाद मंझनपुर में जनप्रतिनिधियों से संवाद करेंगे.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Advertisment
Advertisment