Advertisment

सावन माह में रविवार को भी बजेगी स्कूल की घंटियां, जानें अब सप्ताह में कब मिलेगी छुट्टी?

सावन और महाशिवरात्रि के अवसर पर काशी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है. इस बार सावन का समय 22 जुलाई से 19 अगस्त तक रहेगा और इस महीने स्कूल सोमवार की जगह रविवार को खुलेंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Sawan and Mahashivratri Festival

वाराणसी स्कूल सावन माह के कार्यक्रम में बदलाव( Photo Credit : News Nation )

Varanasi News: भगवान शंकर का सबसे बड़ा धाम काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में स्थित है. यहां  साल भर शिव भक्तों का तांता लगा रहता है, लेकिन विशेष रूप से सावन और महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ शिव की नगरी में उमड़ती है. इस साल सावन की अवधि 22 जुलाई से 19 अगस्त तक रहेगी. इस दौरान पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि सावन के महीने में हर सोमवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे जबकि रविवार को स्कूल अपने निर्धारित समय से खुले रहेंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  Budget 2024: बजट में टैक्सपेयर्स को राहत की उम्मीद, Income Tax को लेकर हो सकता है ऐलान

सावन में काशी की अद्वितीयता

आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर, जो भगवान शिव का सबसे प्रमुख धाम माना जाता है, सावन के महीने में भक्तों की आस्था का केंद्र बन जाता है. यहां पर शिवलिंग की प्राचीन परंपराएं और मान्यताएं सदियों पुरानी हैं. श्रद्धालु दूर-दूर से यहां दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. विशेष रूप से सोमवार को भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में देखी जाती है.

सोमवार को स्कूल बंद रखने का निर्णय

वहीं पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सावन के महीने में काशी में भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. विशेष रूप से सोमवार को, जब भगवान शिव का विशेष दिन होता है, भारी भीड़ के चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है कि सावन के दौरान प्रत्येक सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे. इससे न केवल स्कूली बच्चों बल्कि श्रद्धालुओं को भी आने-जाने में सहूलियत होगी.

ट्रैफिक जाम से निजात की पहल

वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर मुख्य शहर में स्थित है. यहां पर सावन के महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन-पूजन करने के लिए आते हैं. इसके साथ ही, अलग-अलग स्कूलों के वाहन भी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से गुजरते हैं. सोमवार को भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति को देखते हुए, स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इस फैसले से न केवल जनपद के लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी, बल्कि बच्चों और श्रद्धालुओं के आवागमन में भी सुविधा होगी.

अभिभावकों की प्रतिक्रिया

इस फैसले को बच्चों के अभिभावकों द्वारा भी सराहा गया है. अभिभावकों का मानना है कि सावन के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और ट्रैफिक जाम के चलते बच्चों का स्कूल जाना कठिन हो जाता है. स्कूलों के सोमवार को बंद रहने से बच्चों को इस समस्या से निजात मिलेगी और वे सुरक्षित रहेंगे.

Advertisment

सावन और श्रद्धा का महत्व

सावन का महीना भगवान शिव की उपासना का विशेष समय माना जाता है. इस दौरान भक्तगण व्रत रखते हैं, पूजा-अर्चना करते हैं और काशी विश्वनाथ जैसे प्रमुख मंदिरों में जाकर भगवान शिव के दर्शन करते हैं. इस धार्मिक महत्त्व को देखते हुए, वाराणसी में स्कूल एसोसिएशन का यह निर्णय न केवल समय की जरूरत को समझता है, बल्कि सामाजिक और धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है.

HIGHLIGHTS

  • सावन माह में रविवार को भी बजेगी स्कूल की घंटियां
  • सोमवार को स्कूल बंद रखने का निर्णय
  • ट्रैफिक जाम से निजात की पहल

Source : News Nation Bureau

Varanasi News today Varanasi Sawan month Schools open on Sunday Sawan and Mahashivratri Festival News Sawan 2024 Sawan 2024 Shubh Yog Sawan 2024 Start Date varanasi-news UP News Latest Varanasi News Varanasi news in hindi Sawan 2024 Rajyog Sawan 2024 Bhog
Advertisment
Advertisment