Advertisment

यूपी में बढ़ाई गईं स्कूल की छुट्टियां, इस तारीख को खुलेंगे स्कूल, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

School Holiday Extended: उत्तर प्रदेश में बच्चों के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. अब आठवीं क्लास तक के सभी स्कूल 28 जून को खुलेंगे, सरकार ने ये फैसला गर्मी और लू के चलते लिया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
UP School Holiday

UP School Holiday ( Photo Credit : Social Media)

School Holiday Extended: उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में अभी भी गर्मी का असर कम नहीं हुई है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव जरूर हुई है लेकिन कुछ इलाकों में अब भी लू का असर देखने को मिल रहा है. इसी के साथ मौसम विभाग की ने भी कई क्षेत्रों में लू का अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली में तो इस साल गर्मी के चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है. भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बच्चों के स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी हैं. जानकारी के मुताबिक, शासन ने पहली से लेकर आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार ने ये आदेश सभी निजी और सरकार मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए जारी किया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Tamil Nadu Hooch Tragedy: ‘राहुल गांधी और खरगे कहां हैं’, शराब कांड में निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर वार

कब खुलेंगे यूपी में बच्चों के स्कूल

यूपी सरकार के आदेश के मुताबिक, पहली से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल अब 28 जून को खोले जाएंगे. तब तक सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. बता दें कि इससे पहले शास ने सभी परिषदीय विद्यालयों और मान्यता प्राप्त संस्थानों में 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया था.

गर्मी ने बढ़ाई स्कूल की छुट्टियां

बता दें कि गर्मी के चलते सरकार ने स्कूल की छुट्टियों को दूसरी बार बढ़ाने के फैसला लिया है., इससे पहले राज्य के अधिकतर स्कूल 24 या 25 जून को खुलने थे. लेकिन अब ये स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे. क्योंकि 29 जून को शनिवार और 30 जून को रविवार होन की वजह से अवकास रहेगा. जिसके चलते अब स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे.  बता दें कि देश के कई हिस्सों में अभी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. हाल ही में मौसम विभाग ने भी लू को लेकर अलर्ट जारी किया था.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के धमतरी में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, हथियार बरामद

बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया फैसला

सरकार ने ये फैसला बच्चों की सेहत को देखते हुए लिया है. क्योंकि लू लगने से जहां बड़ों की हालत खराब है तो वहीं बच्चे इस लू को बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे और बीमार हो जाएंगे. जिसके चलते योगी सरकार ने स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला लिया है. ऐसा माना जा रहा है जब तक बच्चों के स्कूल खुलेंगे युपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी.

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert Yogi Adityanath Uttar Pradesh School children up news in hindi hindi Uttar Pradesh UP CM Yogi Adityanath
Advertisment
Advertisment