Advertisment

IIT बीएचयू के वैज्ञानिकों ने सौर ऊर्जा को लेकर पाई बड़ी सफलता, कम लागत में कई गुना बिजली होगी पैदा, सरकार ने दिया पेटेंट

वाराणसी में आईआईटी बीएचयू के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा उत्पादन को लेकर नई तकनीक को तैयार किया है. ये अभी के सोलर प्लांट से   27 गुना ज्यादा बिजली उत्पन्न कर सकेगा.  

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
IIT bhu

IIT bhu

Advertisment

वाराणसी में आईआईटी बीएचयू के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा उत्पादन को लेकर नई तकनीक निकाली है. यह सोलर चिमनी पॉवर प्लांट से कम लागत में ज्यादा बिजली उत्पन्न करेगा. इस अनुसंधान को भारत सरकार की ओर से पेटेंट मिलेगा. सबसे खास बात ये है कि ये प्लांट कम लागत में अभी के सोलर प्लांट से 27 गुना ज्यादा बिजली पैदा करने वाला है. 

Advertisment

अब पुरे विश्व में ऊर्जा के नए श्रोत को लेकर खोज हो रही हैं. ऐसे में आईआईटी बीएचयू ने एक ऐसे सोलर प्लांट को तैयार किया है. इसकी मदद से गांव के गांव रोशन हो सकते हैं. दरअसल आईआईटी बीएचयू के वैज्ञानिकों ने एक नई और अत्याधुनिक तकनीक तैयार की है. इससे कम लागत में सोलर एनर्जी प्लांट से ज्यादा बिजली पैदा हो सकती है.

भारत सरकार से पेटेंट मिल चुका है

इस तकनीक का सबसे अधिक लाभ गांवों में रहने वाले लोगों मिलेगा. यहां पर बिजली पहुंच काफी सीमित होगी. सरकार ने इस नई तकनीक को मंजूरी दी है. इसे भारत सरकार से पेटेंट मिल चुका है. इससे बनने वाले आईआईटी बीएचयू के यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि इस सोलर चिमनी पॉवर प्लांट में इनलेट आकार और संकुचित कलेक्टर का प्रयोग किया गया है. ये हवा के प्रवाह को तेज करते हैं. 

Advertisment

बिजली का उत्पादन भी ज्यादा होगा

इससे टरबाइन की गति में तेजी आएगी. बिजली का उत्पादन भी ज्यादा होगा. सोलर चिमनी पॉवर प्लांट सूर्य की गर्मी से बिजली उत्पादन का एक सस्ता और प्रभावी विकल्प के तौर पर होगा. यह पुरानी तकनीक की तुलना में ज्यादा किफायती है. इस प्लांट का इनलेट और कलेक्टर वायु की गति को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं. इससे बिजली उत्पादन ज्यादा हो जाती है. 

तकनीक को लागू करने में निवेश की आवश्यकता होगी

Advertisment

प्लांट को स्थापित करने को लेकर आम सोलर प्लांट की तरह भूमि की जरूरत होती है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में यह तकनीक अत्यधिक प्रभावी हो सकती है. शुरूआत में इस तकनीक को लागू करने में निवेश की आवश्यकता होगी. मगर भविष्य में यह ज्यादा बिजली उत्पादन के संग बेहतर परिणाम देगा. इसका पेटेंट हो गया है. यह जल्द ही ये बाजार में मौजूद होगा. 

solar plant newsnation BHU newsnationlive Newsnationlatestnews IIT BHU
Advertisment
Advertisment