Advertisment

NCR की तर्ज पर SCR का होगा गठन, यूपी में बड़ा बदलाव, अधिसूचना जारी  

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तरह उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन के मामले में अधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Yogi government

Yogi government( Photo Credit : social media)

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली यानी एनसीआर (NCR) की तर्ज पर ही अब लखनऊ के आसपास के क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा. इस क्षेत्र को एसीआर का नाम दिया गया है. इससे कई शहरों का विकास होगा साथ ही आर्थिक बढ़त भी मिलेगी. इसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आसपास के छह जिलों को चुना गया है. इनकी जमीन का अधिकग्रहण किया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) के गठन के लिए शुक्रवार को अधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है. इसके क्रियान्वयन को लेकर राज्यपाल ने 'उत्तर प्रदेश राज्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण' की स्थापना को लेकर मंजूरी दी है. उप्र की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मंजूरी के बाद आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने इसे लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी की है. 

Advertisment

ये भी पढे़ें:  केदारनाथ पैदल मार्ग पर बड़ा हादसा, पहाड़ी से गिरी चट्टान, मलबे में दबे कई यात्री, तीन की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अधिसूचना के अनुसार, यह घोषणा यूपी राज्य राजधानी क्षेत्र और अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण अध्यादेश, 2024 (यूपी अध्यादेश 4 ऑफ 2024) की धारा 3 की उपधारा (1) के अंतर्गत में आती है. नए उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र में राजधानी लखनऊ के साथ उसके करीब के जिले हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली और बाराबंकी शामिल हैं.

इसके तहत कुल 27,826 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल राज्‍य राजधानी क्षेत्र में जुड़ने जा रहा है. इस ऐलान के साथ ही राज्यपाल ने ”उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण” की स्थापना की इजाजत दी. इस प्राधिकरण विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन को देखकर करने वाला है नए परिभाषित क्षेत्र के अंदर संसाधनों के प्रभावी प्रबंधन को तय किया जाएगा. 

कई अधिकारी सदस्य होने वाले हैं

‘उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण” का गठन सीएम की अध्यक्षता में होने वाला है. इसमें राज्‍य के मुख्‍य सचिव उपाध्यक्ष और अपर मुख्‍य सचिव आवास और शहरी नियोजन, लखनऊ और अयोध्या के मंडलायुक्त संबंधित सभी जिलों के जिलाधिकारी लखनऊ, उन्नाव-शुक्लागंज और रायबरेली विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष सहित अन्य कई अधिकारी सदस्य होने वाले हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Source : News Nation Bureau

Lucknow newsnation Yogi Adityanath Delhi NCR Yogi Government UP SCR SCR Project
Advertisment
Advertisment