Advertisment

UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव को लेकर सीटों का बंटवार, 9 पर BJP और 1 पर RLD लड़ेगी चुनाव

यूपी में होने वाले उपचुनाव को लेकर एनडीए में बड़ा फैसला लिया गया है. 9 सीटों पर पर बीजेपी और एक सीट सहयोगी पार्टी आरएलडी को दी गई है. जल्द बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर सकती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
cm yogi SEAT

यूपी उपचुनाव को लेकर सीटों का बंटवार

Advertisment

UP By Election 2024: रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी उपचुनाव को लेकर बैठक बुलाई थी. इस बैठक में सीएम योगी, डिप्टी सीएम समेत कई नेताओं ने हिस्सा लिया. इस बैठक में यूपी में होने वाले उपचुनाव के सभी 10 सीटों पर चर्चा की गई. जिसमें फैसला लिया गया कि 9 सीटों पर बीजेपी और एक सीट सहयोगी पार्टी आरएलडी को दी जाएगी. इसी के साथ निषाद पार्टी को बड़ा झटका लगा है. एनडीए की सहयोगी दल निषाद पार्टी उपचुनाव में दो सीटें मांग रही थी, लेकिन उन्हें एक भी सीट नहीं दिया गया. 

बीजेपी 9 और RLD 1 सीट पर लड़ेगी चुनाव

बता दें कि बीजेपी ने पहले ही 9 सीटों पर 27 नाम तय कर रखे थे यानि की हर एक सीट से तीन-तीन उम्मीदवार तय किए गए थे. जिस पर इस बैठक में चर्चा की गई. जानकारी की मानें तो आधे से अधिक सीटों पर बीजेपी नए चेहरे को मौका दे सकती है. संजय निषाद की दो सीट की मांग को खारिज करने के बाद उनकी पार्टी में नाराजगी देखी जा रही है, जिसे मनाने का जिम्मा बीजेपी के बड़े नेताओं को दी गई है. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: बंगाल की खाड़ी में फिर उठा चक्रवात, कई राज्यों में अलर्ट, IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

इन 10 सीटों पर होगा उपचुनाव

यूपी के मिल्कीपुर, मीरापुर, करहल, फूलपुर, सीसामऊ, कुंदरकी, कटेहरी, गाजियाबाद, खैर और मंझवा सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इन 10 सीटों की बात करें तो इसमें से 5 सीटें सपा के पास थी तो वहीं, आरएलडी और निषाद पार्टी के पास 1-1 सीटें और बीजेपी के पास तीन सीटें हैं.

सपा ने 6 सीट से की उम्मीदवारों की घोषणा

बता दें कि सपा ने भी 6 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. सपा के बाद बीजेपी ने भी सीटों का बंटवारा तय कर लिया है. लोकसभा के नतीजों के बाद यूपी में में बीजेपी के लिए यह किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं मानी जा रही है. इसे लेकर सीएम योगी समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक लगातार विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी में फिर से एक बार जोश देखा जा रहा है.

UP News CM Yogi today uttar pradesh news UP by election 2024
Advertisment
Advertisment