Advertisment

डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी, योगी सरकार का नया आदेश

योगी सरकार ने प्रदेश में डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी किए हैं. जिसके तहत अब डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए उनके साथ सुरक्षाकर्मी भी अस्पताल में तैनात रहेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
cm yogi for doctor security

योगी सरकार का नया आदेश

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है. यह अस्पताल में महिलाओं की सुरक्षा के साथ ही देश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर रहा है. इस बीच योगी सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं. सीएम योगी ने आदेश दिया है कि रात में डॉक्टरों के साथ सुरक्षाकर्मी भी अस्पताल में तैनात रहेंगे और वह एक वार्ड से दूसरे वार्ड में मरीजों को देखने जा रहे डॉक्टरों के साथ मौजूद रहेंगे. इसे लेकर प्रशासन ने नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. 

Advertisment

योगी सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए जारी किया गाइडलाइंस

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को डॉक्टरों के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है. अब पैरामेडिकल स्टाफ के साथ हर वक्त सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेगा. अस्पतालों की सुरक्षा को देखते हुए पूरे अस्पताल के कोने-कोने पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. रात के समय सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी अनिर्वाय होगी. सुरक्षाकर्मी ब्लॉकों, हॉस्टल, अलग-अलग वार्डों और पूरे अस्पताल में तैनात रहेंगे. अस्पतालों में लगे सीसीटीवी कैमरे पर 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी. साथ ही अस्पताल परिसर में एक चौकी बनाई जाएगी. साथ ही अस्पताल और पास की पुलिस चौकी 24 घंटे पूरी तरह से संपर्क में रहेगा. 

यह भी पढ़ें- कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश में 14 संदिग्ध गिरफ्तार, जल्द हो सकता है बड़ा खुलासा

डॉक्टरों के साथ तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी

नशे की हालत में किसी को भी अस्पताल में एंट्री नहीं दी जाएगी और अगर मरीज नशे की हालत में है तो उसके साथ सुरक्षाकर्मी भी मौजूद रहेगा. मरीज के साथ आए तीमारदार को एक निश्चित जगह पर ही बैठाया जाएगा और मरीज से मिलने के लिए पास आवश्यक होगा. बिना पास के मरीज से मिलने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी. मुख्य सचिव ने सभी अस्पतालों में यह दिशा निर्देश जारी कर दिया है. बता दें कि कोलकाता महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई बर्बरता के बाद से डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं. जिसे देखते हुए कई राज्यों ने जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. 

UP News Uttar Pradesh CM Yogi Yogi government for doctor security
Advertisment